Thursday, October 17, 2024

Weather: एमपी में बारिश का सिलसिला जारी, फसलों को हुआ नुकसान, किसान परेशान

भोपाल। मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई में देर से होगी। हाल के दिनों में भोपाल, ग्वालियर, इंदौर और उज्जैन संभागों में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है। इस बारिश से भले ही आंकड़ें में सुधार हुआ हो, लेकिन फसलों को हुए नुकसान ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है।

कई जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग केंद्र के मुताबिक रिमझिम बारिश के साथ ही प्रदेश के कई संभागों से मानसून की विदाई हो जाएगी। हवाओं के बार-बार दिशा बदलने के कारण बादलों की गर्जना के साथ प्रदेश के कई संभागों में लगातार बारिश हो रही है। आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के उज्जैन, सीहोर, इंदौर, नर्मदापुरम, बैतूल आदि संभागों में बिजली की चमक के साथ वर्षा होने की आशंका है। वहीं आसमान में छाए बादलों के कारण दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं न्यूनतम तापमान में हल्की सी वृद्धी देखी गई है।

फसलों पर बुरा प्रभाव

मानसून की विदाई के दौर में भी बारिश लगातार जारी है। जिससे खरीफ फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। जिन किसानों की सोयाबीन फसल किसी कारण से अब तक नहीं कट पाई है, उनको भारी परेशानी हो सकती है। कुछ दिन पहले हुई बारिश के कारण निचले हिस्से वाले कई खेतों में सोयाबीन की पकी फसल में पानी भर गया था। क्वार महीने में नवरात्र के आसपास आमतौर पर मानसून की विदाई हो जाती है, लेकिन इस साल अभी तक मानसून की विदाई नहीं हुई है।

धार से 4 दिन से लगातार बारिश

इसी तरह धार जिले में पिछले 4 दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है। दरअसल दिन में गर्मी का वातावरण रहता है और शाम होते-होते अचानक से बरसात शुरू हो जाती है। इस तरह की स्थिति से लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। इंसान के साथ-साथ फसलों को भी नुकसान हो रहा है। खासकर सोयाबीन की फसल को।

Ad Image
Latest news
Related news