Friday, October 18, 2024

Public toilet: सार्वजिनक शौचालय- मौत का कारण, बीमारियों का घर

भोपाल। आप सभी ने अपनी जिंदगी में कभी न कभी पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल तो किया ही होगा। क्या आपको पता है कि पब्लिक टॉयलेट कितना खतरनाक हो सकता है, यह आपकी लिए इतना खतरनाक होता है कि आपकी जान भी ले सकता है। आइए हम आपकों बताते है कि आपके लिए पब्लिक टॉयलेट यूज करना कितना खतरनाक हो सकता है?

गंभीर बीमारियों का कारण

पब्लिक टॉयलेट बैक्टीरिया में कई तरह के वायरस होते हैं। जिसका इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है। यहां मौजूद हेपेटाइटिस ए वायरस और स्ट्रेप्टोकोकस और ई कोली जैसे बैक्टीरिया खतरनाक बीमारी का कारण बनते है। सार्वजनिक शौचालय में गंदगी होने की वजह से महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन हो सकता है। इसके कारण टॉयलेट करते समय दर्द होना या जलन होना, बार-बार टॉयलेट आना, टॉयलेट में झाग या खून जैसा दिखना, रीठ या पेट के निचले हिस्से में दर्द होना जैसी गंभीर हालत हो सकती है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की बीमारी

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इन्फेक्शन ई कोली और साल्मोनेला जैसे बैक्टीरिया का कारण बनते है। जो पब्लिक टॉयलेट सी कीट फ्लश हैंडल और दरवाजे के हैंडल पर हमेशा पाए जाते है। ये बैक्टरी जब दूषित हाथों के जरिए भोजन के खाने से पेट में जाते हैं। जिससे दस्त और पेट दर्द की शिकायत होती है।

हेपेटाइटिस इन्फेक्शन

हेपेटाइटिस एक एक ऐसा वायरल इन्फेक्शन है जो पब्लिक टॉयलेट में दूषित सतहों पर मौजूद होते है। हेपेटाइटिस ए वायरस सामान्य तौर पर व्यक्तयों के मल में पाया जाता है। यह एक समय तक ही जिंदा रहते है। यदि सफाई पर धियान नहीं दिया जाए तो यह इंफेक्शन का कारण बनते है। हेपेटाइटिस ए लिवर में सूजन का कारण बनता है। इस वायरल इन्फेक्शन से थकान, पीलिया और पेट दर्द जैसी बीमारियों को जन्म देते हैं।

Ad Image
Latest news
Related news