Sunday, September 29, 2024

‘मन की बात’ में एमपी की महिलाओं का जिक्र, इस काम के लिए पीएम मोदी ने की खूब तारीफ

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार (29 सितंबर) सुबह 11 बजे ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। अपने 114वें एपिसोड में पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के डिंडोरी और छतरपुर में किए गए जल संरक्षण की तारीफ की. मन की बात कार्यक्रम के इस वीडियो को राज्य के सीएम मोहन यादव ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर शेयर किया है.

एमपी के दो प्रेरणादायक प्रयासों का जिक्र

पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा, ”मुझे मध्य प्रदेश के दो बेहद प्रेरणादायक प्रयासों की जानकारी मिली है. डिंडोरी के रायपुरा गांव में बड़ा तालाब बनने से भूजल स्तर काफी बढ़ गया है. इसका फायदा इस गांव के महिलाओं को हो रहा है.” यहां शारदा आजीविका स्व-सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को मछली पालन का नया व्यवसाय भी मिला। इन महिलाओं ने फिश पार्लर भी शुरू किया, जहां मछली की बिक्री से उनकी आय भी बढ़ रही है।

छतरपुर की महिलाओं के प्रयास सराहनीय

पीएम ने आगे कहा, ”छतरपुर की महिलाओं के प्रयास भी बहुत सराहनीय हैं. जब खोंप गांव का बड़ा तालाब सूखने लगा तो महिलाओं ने इसे पुनर्जीवित करने का बीड़ा उठाया। हरी बगिया स्वयं सहायता समूह की इन महिलाओं ने तालाब से बड़ी मात्रा में खाद निकाली। उन्होंने बंजर भूमि पर खाद्य वन बनाने के लिए तालाब की खाद का उपयोग किया।”

कार्यक्रम को 10 साल पूरे हो रहे

उन्होंने कहा कि मन की बात कार्यक्रम को 10 साल पूरे हो रहे हैं. मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को हुई थी. उस दिन विजयादशमी का दिन था. यह बेहद सुखद संयोग है कि इस बार 3 अक्टूबर को नवरात्रि का पहला दिन है.

Ad Image
Latest news
Related news