Friday, September 20, 2024

Tigress: भोपाल राष्ट्रीय उद्यान में एकमात्र सफेद बाघिन की मौत, 2 दिन से खाना नहीं खाया था

भोपाल। वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भोपाल की लगभग 15 साल की सफेद बाघिन रिद्धि की 18-19 सितंबर की रात को मृत्यु हो गई है। आदान-प्रदान योजना के तहत सफेद बाघिन रिद्धि को पिछले साल 28 दिसंबर को इंदौर चिड़ियाघर से वन विहार लाया गया था। उस समय इसकी उम्र केवल 4 साल थी। अब यह 15 साल की हो चुकी थी।

बाघिन को दर्शनाथ डिस्पले बाड़े में रखा था

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में सफेद बाघिन को पर्यटकों को दर्शनार्थ डिस्प्ले बाड़े में रखा गया था। बीते 2 दिन दिवस से वृद्ध सफेद बाघिन रिद्धि ने खाना नहीं खाया था। ऐसा वह आमतौर पर करती है। कल को वह अपने घर में सामान्य घर में ही थी, लेकिन सुबह करीबन 7 बजे अपने हाउसिंग में संदिग्ध अवस्था में पाई गई। सुबह ही वन्य प्राणी चिकित्सक वन विहार डॉ हमजा नदीम फारूखी, सहायक वन्य प्राणी चिकित्सक और डॉ. रजत कुलकर्णाी , वाल्ड लाइफ एसओएस वन विहार की तरफ से संयुक्त रूप से किया गया है।

मृत्यु का कारण अंगों का काम न कर पाना

मृत्यु का कारण वृद्ध होने जाने के कारण अंगों का काम न करना बताया गया है। मृत सफेद बाघिन के सैंपल इकट्ठा करके परीक्षण के लिए भेजा गया है। जांच के लिए लाइफ फॉरेंसिक हेल्थ जबलपुर भेजा गया हैं। पोस्टमार्टम के बाद मृत बाघिन का नियम के मुताबिक वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में वन सरंक्षक भोपाल , संचालक वन विहार और अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों की मौजदूगी में अंतिम संस्कार कर दिया गया।

Ad Image
Latest news
Related news