Thursday, September 19, 2024

Monkeypox: मंकीपॉक्स का प्रकोप जारी, रोकथाम को लेकर तैयारी शुरू

भोपाल। मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में मंकीपॉक्स का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। प्रदेश मे मंकीपॉक्स के संभावित खतरों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी जारी की है। साथ ही लोगों को कहा है कि विशेष सावधानी बरतें। कोरोना महामारी के अनुभव से सबक लेते हुए मंकीपॉक्स वार्ड तैयार किया जा रहा है।

मरीजों के लिए वार्ड की तैयारी

मंकीपॉक्स वार्ड मनोरमा राजे टीबी अस्पताल में तैयार किया जाएगा। जहां संभावित मंकीपॉक्स रोगियों के इलाज की पूरी व्यवस्था रहेगी। सभी सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा। अस्पताल प्रशासन ने बताया कि इस वार्ड में सभी आवश्यक मेडिकल सुविधाएं ऐर उपकरण उपलब्ध रहेंगे। लगभग 5 बेड की व्यवस्ठा और संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी दवाइयां स्टॉक में रखी जाएगी।

कर्मचारियों को किया जाएगा नियुक्त

मंकीपॉक्स वार्ड में अलग से कर्मचारियों को भी काम करने के लिए नियुक्त किया जाएगा। जिन्हें मंकीपॉक्स के लक्षण, इलाज और रोगियों की देखभाल के लिए खास प्रशिक्षण दिया जाएगा। इंदौर में अब तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन देश के कुछ राज्यों में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह वायरस काफी तेजी से फैलता है। इसलिए शुरूआती तैयारियों को महत्व दिया जा रहा है।

हालात नियंत्रण को लेकर निर्देश

शहर में हालात को नियंत्रित करने के लिए तैयारी की जा रही है। इसके अतिरिक्त शहर के प्रमुख अस्पतालों को भी अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए है। साथ ही जरूरी दवाईयों के स्टॉक की समीक्षा करने के भी निर्देश जारी किए है।

Ad Image
Latest news
Related news