Thursday, September 19, 2024

Janmashtami: जन्माष्टमी के अवसर पर शिवराज सिंह ने कन्हैया बन फोड़ी मटकी

भोपाल। भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर सोमवार को शहर में ब्रजधाम जैसा माहौल नजर आया। मंदिरों में पूरे दिन धार्मिक अनुष्ठान होते रहे। जैसे ही रात के 12 बजे, वैसे ही आरती व बधाई के मधुर स्वर नंद के घर आंनद भयो, जय कन्हैया लाल के गुंज उठा। बिड़ला मंदिर, श्रीजी मंदिर, श्रीकृष्ण प्रणामी, इस्कॉन टेंपल पटेल नगर समेत सभी श्रीकृष्ण मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर माखन-मिश्री लुटाई।

झांकी बनी आकर्षक का केंद्र

श्रद्धालुओं ने बाल गोपाल के रूप में भगवान के दर्शन किए। आरती के बाद पंजीरी व माखन का प्रसाद बांटा गया। पुराने शहर के लखेरापुरा श्रीजी मंदिर में स्थापित प्रभु श्री श्रीकृष्ण का कल जन्म हुआ। शोभायात्रा लखेरापुरा से निकाली गई। मार्ग में 21 चौराहों पर माखन की मटकियां टांगी गईं। शोभायात्रा में शामिल युवाओं की टोली मटकियों को फोड़ रही थी। राधा, श्रीकृष्ण, बलराम और सुदामा के रूप को बच्चों ने धारण किया था। भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं से लेकर मामा कंस के वध तक की झांकी आकर्षक का केंद बनी।

शिवराज ने मटकी फोड़ी

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल स्थित अपने आवास पर जन्माष्टमी उत्सव का मनाया। इस दौरान शिवराज सिंह चौहान ने श्रद्धालुओं के साथ भजन भी गाया और गोविंदा बन दही हांडी भी फोड़ा। इस दौरान उनकी पत्नी साधना सिंह चौहान मटकी की डोर खींचती नजर आई। वहीं गोविंदाओं की टोली ने अपने लाड़ले मामा को गोद में उठाकर ऊपर टंगी मटकी तक पहुंचाया। शिवराज ने नारियल से मटकी फोड़ी।

Ad Image
Latest news
Related news