Thursday, October 17, 2024

Janmashtami: जन्माष्टमी के मौके पर मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़, जन्मस्थान मंदिर में जलाए जाएंगे 5251 दीप

भोपाल। देश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है। जन्माष्टमी के मौके पर श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर मंदिर पूरी रात के लिए खुले रहेंगे,ताकि श्रद्धालुओं को श्रीकृष्ण के दर्शन करने में किसी तरह की परेशानी न हो। मथुरा समेत पूरे देश में जन्माष्टमी का महोत्सव 26 अगस्त को मनाई जाएगी वहीं वृदांवन में जन्माष्टमी 27 अगस्त यानी मंगलवार को सेलिब्रेट की जाएगी। यह भगवान श्रीकृष्ण का 5251 वां जन्मदिन है।

द्वापर युग का संयोग

बता दें कि इस बार जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर 45 मिनट के लिए द्वापर युग जैसा संयोग बनेगा। जो कई मायनों में काफी शुभ माना जा रहा है। देश में मंदिर जन्माष्टमी के भव्य उत्सव के लिए तैयार है। वहीं उज्जैन के महाकलेश्वर मंदिर में श्रीकृष्ण के जन्मदिन के मौके पर खास भस्म आरती की गई। श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेव संस्थान के सचिव कपिल शर्मा का कहना है कि श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर जो आमतौर पर 12 घंटे के लिए खुलता है। वो 26 अगस्त को 20 घंटे के लिए खुला रहेगा। जिससे भक्त भगवान के बिना किसी परेशानी के दर्शन करें।

गर्भगृह को जेल में बदला

उन्होंने कहा कि मंदिर के गर्भगृह को कंस की जेल के परिवर्तित कर दिया गया है। अजन्मे के दौरान जन्म के वक्त द्वापर युग में उस समय की स्थिति को प्रदर्शित करने की कोशिश की गई है। श्रीकृष्ण के जन्मस्थान मंदिर में परिसर जन्माष्टमी से पहले शाम को महोत्सव के दौरान 5251 दीपक जलाए जाएंगे।

Ad Image
Latest news
Related news