Monday, September 16, 2024

Janmashtami: एमपी में एक ऐसा मंदिर जहां मुस्लिम भी कृष्ण को मानते हैं अपना बिजनेस पाटर्नर

भोपाल : आज देश भर में बड़े ही धूमधाम से जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है। ऐसे में हिन्दू हो या मुस्लिम कोई भी धर्म का व्यक्ति हो, पन्ना स्थित हीरा खदानों में सभी की इक्षा होती है कि उन्हें बेशकीमती हीरा मिले, जिससे उसका भविष्य सुधर जाएं। इस काम में सभी धर्मों के लोग लगे रहते हैं।

जुगल किशोर मंदिर में लगाते हैं अर्जी

सबसे अहम बात है कि उन्हें हीरा मिले, इसके लिए पन्ना स्थित जुगल किशोर मंदिर में पहुंचकर भगवान से प्रार्थना करते है। इसके साथ-साथ ये लोग भगवान कृष्ण को अपना बिजनेस पार्टनर भी बना लेते हैं। लोग हीरा मिलने पर भगवान कृष्ण का धन्यवाद करते हैं। इस दौरान आज जन्माष्टमी पर जुगल किशोर मंदिर में भक्तों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। सुबह से ही नंदलाल के मंदिर में ‘जय कन्हैयालाल की’ के जयकारे सुनाई दे रहे हैं.

मटकी फोड़ने का आयोजन

बता दें कि प्रदेश के सभी मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मटकी फोड़ने का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन को लेकर भव्य तैयारियां की जा रही है। इस तरह पन्ना स्थित जुगल किशोर मंदिर में भी सुबह से ही भक्त भगवान कृष्ण का दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं।

विशेष एवं दुर्लभ हीरों से जड़ित आभूषण पहनाए गए

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के विशेष अवसर पर पन्ना के जुगल किशोर मंदिर में भगवान की विशेष एवं दुर्लभ हीरों से जड़ित आभूषण धारण कराये गये। यहां अधिकांश हीरा खनन व्यवसाय खदान पट्टे के लिए पहले ‘सरकार’ (श्रीकृष्ण) के पास आवेदन करने की परंपरा का पालन करते हैं। यही नहीं भगवान श्रीकृष्ण को अपना बिजनेस पार्टनर भी बनाते हैं. भगवान के दरबार में हिन्दू व्यापारी ही नहीं, बल्कि मुसलमान भी अर्जी लगाने के लिए मंदिर पहुंचते हैं.

Ad Image
Latest news
Related news