Friday, October 18, 2024

Space Day: आज है नेशनल स्पेस डे, जानिए इसकी थीम और महत्व?

भोपाल। देशभर में शुक्रवार यानी 23 अगस्त को एक खास उत्सव को सेलिब्रेट किया जाएगा। 23 अगस्त यानी आज नेशनल स्पेस डे मनाया जाएगा। यह एक ऐसा उत्सव जो देश के युवाओं की स्पेस साइंस के प्रति रूझान को बढ़ाएगी। स्पेस के कंप्लेक्स को काफी सरल भाषा में युवाओं को समझाया जाएगा आज पूरा देश ‘नेशनल स्पेस डे’ सेलिब्रेट कर रहा है। नेशनल स्पेस डे इसलिए मनाया जा रहा है, क्योंकि इसरो का चंद्रयान-3 का विक्रम रोवर चांद के दक्षिणी ध्रुव पर आज के दिन ही लैंड किया था। भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर जानें वाला पहला देश बना था। आज चंद्रयान-3 के सफल मिशन के एक साल पूरे होने की खुशी में स्पेस डे को सेलिब्रेट किया जा रहा है।

भारत मंडपम में स्पेस कार्यक्रम

इसरो चंद्रायन-3 के चांद पर सफल मिशन की याद में नेशनल स्पेस डे मनाया जा रहा है। चांद पर चंद्रयान-3 की उपलब्धियों को बताने और दिखाने के लिए आज दिल्ली के भारत मंडपम में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस मौके पर चंद्रयान-3 मिशन में चांद की धरती पर क्या-क्या मिला और इसकी भविष्य में क्या उपयोगिता होगी? इन सभी के बारे में भारतीय स्पेस एंजेसी आज बताएगी। इसरो ने स्पेस डे सेलिब्रेशन को लेकर एक्स पर ट्वीट भी किया है। नेशनल स्पेस डे पर थीम भी रखी गई है। स्पेस डे की थीम ‘इंडियाज स्पेस सागा- टचिंग लाइफ्स व्हाइल टचिंग द मून.’ है।

चांद की तस्वीरें भी दिखाई जाएंगी

जिसके साथ ही इसरो ने कैप्शन में लिखा अंतरिक्ष की पढ़ाई हमारी दुनिया को एक आकार देती है और हमारी कल्पना को बढ़ावा देती है। भारत में अंतरिक्ष के प्रयासों की अविश्वसनीय यात्रा और हमारे जीवन पर अंतरिक्ष के प्रभाव के सम्मान में हमारे साथ जुड़ें। आइए हम सब साथ मिलकर गर्व के साथ इस दिन का जश्न मनाए! नेशनल स्पेस डे के मौके पर कई जगहों पर एग्जीबिशन का भी आयोजन किया गया है। इसमें चंद्रयान-3 के चांद पर सफल लैंडिंग के बारे बताया जाएगा। साथ ही चांद पर लैंडिग के बाद ली गई तस्वीरों का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news