Monday, September 16, 2024

Oldest Women: 2 विश्व युद्ध देखने वाली दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला की मौत

भोपाल। आजकल इंसान की जिंदगी कम साल की होती है। इंसान ज्यादा से ज्यादा 100 साल तक जीता है। जब इंसान एक लंबी जिंदगी गुजारकर दुनिया छोड़ता है तो इस बात की संतुष्टि होती है कि उसने एक अच्छा और लंबा जीवन जिया। कई तरह के अनुभव देखे। साथ ही परिवार वालों में अपना प्यार बांटा। ऐसी ही एक लंबी जिंदगी जी स्पेन की महिला ने। जिसने 117 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। वो दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला थी। जाते-जाते उसके आखिरी शब्दों में बहुत दर्द था।

टोमिको इटूका बने सबसे बुजुर्ग

रिपोर्ट के मुताबिक स्पेन की मारिया ब्रान्यास मोरेरा की हाल ही में मौत हो गई। वह दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला थी। वह 117 साल की थीं और उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने उन्हें 2023 में दर्ज था। मारिया को दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला होने का दर्जा प्राप्त था। इससे पहले ये रिकॉर्ड फ्रांस की पूर्व नन लुसाइल रैंडम के नाम था जिन्होंने 118 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था। मारिया की मौत के बाद अब दुनिया के सबसे बुजुर्ग इंसान जापान के टोमिको इटूका बन गए हैं जो फिलहाल 116 साल के हैं।

2 विश्वयुद्ध को देखा

मारिया का जन्म 1907 में अमेरिका में हुआ था। 1915 में उनका परिवार स्पेन लौट गया। वह बार्सिलोना में रहने लगे जहां मारिया ने 1931 में एक डॉक्टर से शादी कर ली थी। मारिया और उनके पति को 4 दशक तक साथ रहे, लेकिन 72 की उम्र में उनके पति की मृत्यु हो गई। मारिया के 3 बच्चे है, 11 नाती-पोते और कई पर-नाती, साथ ही कई पर-पोते भी है। सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली बात ये है कि उन्होंने 2 विश्व युद्ध को अपनी आंखों से देखा है। कई तरह की महामारियों को भी झेला।

Ad Image
Latest news
Related news