Monday, September 16, 2024

मोहन सरकार का रक्षाबंधन पर ‘बहनों’ को तोहफा, बसों में फ्री टिकट

भोपाल : मध्य प्रदेश के मुखिया डॉ. मोहन यादव राज्य की अलग-अलग विधानसभाओं में पहुंचकर रक्षाबंधन का त्योहार मना रहे हैं. इस दौरान उनकी सरकार ने बहनों को खास तोहफा देने का ऐलान किया है. इसी कड़ी में भोपाल नगर निगम ने रक्षाबंधन, 19 अगस्त के मौके पर महिलाओं को मुफ्त यात्रा का तोहफा दिया है. रक्षाबंधन के दिन महिलाएं सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक सिटी बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी।

एमआईसी ने दी अनुमति

इस प्रस्ताव को मेयर इन काउंसिल (एमआईसी) ने हरी झंडी दे दी है. रक्षाबंधन के दिन महिलाएं सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक भोपाल की किसी भी सिटी बस में मुफ्त यात्रा करेंगी। बता दें कि राजधानी भोपाल में कुल 25 रूटों पर 368 सिटी बसें का संचालन होता हैं. हालांकि, इनमें से 140 बसें पिछले एक माह से बंद हैं। ऐसे में शेष 228 बसों में महिलाएं मुफ्त यात्रा कर सकेंगी.

इन जगहों पर होगी फ्री सुविधा

बता दें कि भोपाल में चलने वाली सिटी बस पूरे शहर को कवर करती है। बैरागढ़ के पास चिरायु अस्पताल से अवधपुरी, एमपी नगर, मिसरोद, मंडीदीप, न्यू मार्केट, अयोध्या बायपास, करोंद, बैरागढ़, चीचली कोलार रोड, भोजपुर, कटारा हिल्स आदि स्थानों के लिए सिटी बसें संचालित होती हैं।

रोजाना डेढ़ लाख से अधिक यात्री करते हैं सफर

भोपाल में चलने वाली सिटी बसों में रोजाना करीब डेढ़ लाख यात्री सफर करते हैं। इनमें से 60 फीसदी पुरुष हैं, जबकि 40 फीसदी महिलाएं हैं। हालांकि, रक्षाबंधन के दिन सिटी बसों में महिला यात्रियों की आकड़ा 70 फीसदी से ज्यादा हो जाती है. ऐसे में नगर निगम की तरफ से दिए जा रहे इस तोहफे से महिलाओं को फायदा होगा. जिसके बारे में भोपाल नगर निगम महापौर का कहना है कि रक्षाबंधन पर बहनों को अपने भाइयों को राखी बांधने के लिए एक जगह से दूसरी जगह जाना पड़ता है. नगर निगम की ओर से बहनों को फ्री यात्रा का गिफ्ट दिया जा रहा है।

Ad Image
Latest news
Related news