Saturday, September 7, 2024

Trick: बारिश के लिए किया टोटका, ग्राम प्रधान को गधे पर बिठाकर घुमाया गांव

भोपाल। मंदसौर जिले के चन्द्रपुरा क्षेत्र के लोगों ने अच्छी बारिश की कामना को लेकर एक अनोखे टोटके को अपनाया है। जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इस टोटके के तहत मुक्तिधाम में काल भैरव की विधि-विधान से पूजन-अर्चना की गई और इसके बाद ग्राम प्रधान को गधे पर बैठाकर यात्रा निकाली गई। लोगों का ऐसा मानना है कि इस टोटके को करने से अच्छी बारिश हो सकती है।

बारिश की कामना के लिए अपनाया टोटका

बारिश की कमी से परेशान मंदसौर में अब अच्छी बारिश को लेकर तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। पूजा-पाठ और प्रार्थना के बाद अब मुक्तिधाम में काल भैरव का पूजन कर ग्राम प्रधान को गधे पर बैठाकर यात्रा निकालने की मान्यता है। मुक्तिधाम में गधों को हल में जोतकर खड़े नमक और काले उड़द डालकर हकाई करवाई गई। माना जाता है कि इस टोटके से अच्छी बारिश होती है। मंदसौर में सामान्य बारिश भी नहीं हुई है, जिसे लेकर किसान परेशान नजर आ रहे हैं और फसलें खराब होने की स्थिति में आ गई हैं। इस कारण अब अच्छी बारिश की कामना को लेकर विभिन्न प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं। ताकि बारिश हो और फसलों की पैदावार अच्छी हो।

ग्राम प्रधान को गधे पर निकाली यात्रा

मंदसौर के चन्द्रपुरा क्षेत्र के ग्रामीणों ने अच्छी बारिश की कामना के लिए मुक्तिधाम में काल भैरव की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। इसके बाद ग्राम प्रधान को गधे पर बैठाकर यात्रा निकाली गई। मान्यता है कि गांव के मुखिया को गधे पर बैठाकर घुमाने से अच्छी बारिश होती है। इसी मान्यता के चलते क्षेत्रीय पार्षद शैलेन्द्र गिरि गोस्वामी को मुक्तिधाम पर पूजन-अर्चन के बाद गधे पर बैठाकर घुमाया गया। गांव में सामान्य स्तर की बारिश भी नहीं हुई थी। किसान अपनी फसल को लेकर परेशान थे जिसके बाद उन्होंने इस टोटके को अपनाने की सोची।

Ad Image
Latest news
Related news