Wednesday, September 18, 2024

Tourism: मॉनसून में घूमने चाहते है हिल स्टेशन,एक्सप्लोर करें MP के खूबसूरत नजारें

भोपाल। यदि आप मॉनसून में हिल स्टेशन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप एमपी के मशहूर हिल स्टेशन आ सकते हैं। एमपी के पचमढ़ी हिल स्टेशन जा सकते हैं। यहां का प्राकृतिक दृश्य आपको मंत्र-मुग्ध कर देगा। पचमढ़ी में घूमने के लिए बहुत सी खूबसूरत जगहें है।

मॉनसून के हिल स्टेशन

जब भी हिल स्टेशन पर घूमने की बात आती है तो लोगों के मन में सबसे पहले नाम उत्तराखंड या हिमाचल प्रेदश का आता है, लेकिन मॉनसून के मौसम में ऐसी जगहों पर जाना खतरनाक हो सकता है। इससे बेहतर है कि आप एसपी के हिल स्टेशन पर जाएं। यह मॉनसून में घूमने लायक एकदम बढ़िया जगह है। मध्य प्रदेश पर्यटकों के लिए एक खूबसूरत राज्य माना जाता है। यहां देश-विदेश से सैलानी घूमने के लिए आते हैं। यदि आप एमपी आए तो इन जगहों पर जरुर जाएं

धूपगढ़

धूपगढ़ सतपुड़ा पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी है। यह 1352 की मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां पर आप सूर्यास्त(SUNSET) का मनमोहक नजारा देखने को मिलता है। इसके अलावा रात के समय ऊंचाई से पूरा शहर लाइटों से जगमगाता है। यह नजारा तो देखने ही बनता है। पचमढ़ी बस स्टेशन से धूपगढ़ करीबन 111 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

महादेव हिल्स

अगर आप घूमने के लिए किसी शांत और प्रकति से भरपूर जगह पर जाना चाहते है तो महादेव हिल्स आपके लिए सही रहेगा। महादेव हिल्स बैतूल, छिंदवाड़ा और सिवनी जिलों से पूर्व और पश्चिम की ओर फैली है। यह विशाल बलुआ पत्थर की पहाड़ी है। यहां आस-पास खूबसूरत जंगल और घाटियां है जो आपका मन मोह लेगी। इसके अलावा यहां प्राचीन शिव मंदिर और कुछ गुफाएं मौजूद है।

सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान

सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित है। सतपुड़ा पर्वतमाला पूरी तरह से सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान को चारों ओर से घेरती है। अगर आप जानवर और प्रकृति दोनों को देखना चाहते है तो आप सफारी पर भी जा सकते है।

Ad Image
Latest news
Related news