Friday, October 18, 2024

Plantation: भोपाल में ‘मां के नाम’ पर लगाए गए 12 लाख पौधे, मुख्यमंत्री ने रोपा आंवले का पौधा

भोपाल। शनिवार को डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती के अवसर पर हरियाली महोत्सव का आयोजन किया गया है। पूरे प्रदेश में हरियाली महोत्सव मनाया जा रहा है। इस अवसर पर भोपाल के जंबूरी मैदान पर बड़े स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिसमें एमपी के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आंवले का पौधा लगाते हुए ‘एक पेड़ मां के नाम’ प्रदेशव्यापी अभियान की शुरुआत की। मुख्यमंत्री सुबह के लगभग 10 बजे जंबूरी मैदान पहुंचे।

25 प्रजातियों के 5000 पौधे लगाए गए

हरियाली महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रम में बड़े स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में जंबूरी मैदान में कुल 25 प्रजातियों के करीबन 5000 पौधे रोप गए है। पूरे जिले में आज अलग-अलग क्षेत्रों में 12 लाख पौधे मां के नाम पर लगाए जाएंगे। पौधारोपण कार्यक्रम में सीएम मोहन यादव का कहना है कि वेदों में वृक्षों को अलग तरह की महत्ता दी जाती है। 10 वृक्षों के बराबर 1 कुआं होता है। 10 बेटों के बराबर 1 पेड़ होता है। मां के नाम पेड़ लगाने की मुहिम एक अनोखा प्रयोग है। आज का दिन हम सभी को एक अलग दौर में लेकर जा रहा है।

इस मौके पर कई बड़े नेता मौजूद रहें

इस मौके पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, राज्यमंत्री कृष्णा गौर, मंत्री विश्वास सारंग, विधायक रामेश्वर शर्मा, महापौर मालती राय, विधायक भगवानदास सबनानी, नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी समेत अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहें। नगर निगम ने शहर में 1 लाख बीस हजार पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था। बता दें कि यह आयोजन कलियासेत मैदान पर होने वाला था, लेकिन बरसात के कारण अब जंबूरी मैदान के पास करने का निर्णय् लिया है।

Ad Image
Latest news
Related news