Saturday, September 7, 2024

Tourist Places Of MP: अगर आप घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो एमपी के इन 5 जगहों का उठाएं लुफ्त

भोपाल : मध्यप्रदेश को भारत का दिल कहा जाता है। यहां के एक-एक शहर का अपना एक अलग इतिहास है जो यहां के मंदिरों में आपको देखने को मिलता है। बता दें कि मध्यप्रदेश (Tourist Places of MP) की प्राकृतिक सुंदरता भी बेमिसाल है। इस प्रदेश का नाम भारत की टॉप टूरिस्ट पैलेस की लिस्ट में शामिल है। जहां हर वर्ष लाखों टूरिस्ट घूमने के लिए पहुंचते हैं।

भारत की सबसे खूबसूरत शहरों में से एक

एमपी को भारत की सबसे खूबसूरत शहरों में से एक माना जाता है। अगर आप अभी तक यहां का दीदार नहीं किए हैं तो अपने छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए एक बार जरूर एमपी का दौरा करें। अगर आप एमपी जाएंगे तो यहां के नज़ारे आपका दिल जीत लेंगे। इस राज्य को सांस्कृतिक और प्राकृतिक प्रदेश भी कहा जाता है। यहां बहुत सारी प्राचीन जगहें, वाईल्ड लाइफ सैंचुरी, और ऐतिहासिक नगर हैं। अगर आप इस माह यानी जून जुलाई में कही घूमने का प्लान कर रहे हैं तो एमपी जरूर घूमे। ऐसे में चलिए जानते हैं एमपी में कुछ घूमने की जगह के बारे में।

ग्वालियर

ग्वालियर एमपी का एक बहुत ही प्रसिद्ध सिटी है। यहां ग्वालियर किला और सास-बहु मंदिर जैसे प्रमुख आकर्षण के कई केंद्र बनाएं गए हैं।

भिंड

भिंड एमपी का एक जाना माना शहर है। इस सिटी में स्थित भिंड किला बहुत खूबसूरत है, जहां हमेशा टूरिस्ट्स की भीड़ लगी रहती है।

भोपाल

यह एमपी की राजधानी है।अगर कोई एमपी घूमने का प्लान बना रहे है, तो आप भोपाल जरूर जाएं। भोपाल नगर में भरत भवन, ताजुल मस्जिद और उप्पेर लेक जैसे कई आकर्षक स्थल हैं, जो घूमने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं।

उज्जैन

उज्जैन शहर का एक ऐसा शहर जिसे महराजा की नगरी कहा जाता है। यह धार्मिक स्थलों के लिए जाता जाता है। यहां हर 12 साल में एक बार कुंभ के मेले का आयोजन होता है, जिसमें भक्तों का तांता लगा रहता है।

Ad Image
Latest news
Related news