Saturday, July 13, 2024

Sawan 2024: सावन की शुरुआत कब, पहला सोमवार का डेट क्या है?

भोपाल: सावन (Shravan) हिंदू पंचांग का 5वां माह है. यह माह देवों के देव महादेव का सबसे प्रिय महीना है। इस पूरे पवित्र माह में भोलेशंकर (Shiv ji) का अभिषेक, पूजा, मंत्र जाप आदि करने वालों को जीवन से सारी परेशानी खत्म हो जाती है। ऐसे में सावन माह में सोमवार व्रत (Sawan somwar vrat) का अपना एक खास महत्व है. बता दें कि भगवान शिव के भक्तों को सावन के माह का बेसब्री से इंतजार रहता है. ऐसे में चलिए जानते है, इस साल सावन 2024 में कब से शुरू है, इस बार कितने सोमवार व्रत पड़ेंगे, और इस उपवास का क्या महत्व है।

सावन 2024 डेट

सावन शुरू होगा – 22 जुलाई 2024

सावन खत्म होगा – 19 अगस्त 2024

इस बार पांच सावन सोमवार 2024

22 जुलाई 2024 – पहला सावन सोमवार
29 जुलाई 2024 – दूसरा सावन सोमवार
5 अगस्त 2024 – तीसरा सावन सोमवार
12 अगस्त 2024 – चौथा सावन सोमवार
19 अगस्त 2024 – पांचवां सावन सोमवार

सावन माह को कहा जाता है श्रावण

इस माह में श्रवण नक्षत्र वाली पूर्णिमा पड़ती है. इस कारण से भी सावन माह को श्रावण कहा जाता हैं. बता दें कि सावन की शुरुआत के साथ ही सभी मंदिरों में भगवान शिव के जयकारे गूंजने लगते हैं. सावन माह के सभी दिनों में भक्तो का तांता लगा रहता है। इस दौरान भोलेनाथ भक्तों की भक्ति से काफी खुश रहते हैं।

शिवपुराण के अनुसार इस माह की मान्यता

शिवपुराण के अनुसार, सावन का महीना श्रवण करने यानी सुनने का है, इसलिए इसका नाम श्रावण है. इस माह में धार्मिक कथाएं और प्रवचन सुनने की अपनी एक अलग परंपरा है. सावन माह भोलेनाथ को प्रिय होने की दो खास वजहें हैं. पहली, इसी महीने से देवी पार्वती ने शिव जी को पति रूप में पाने के लिए तप शुरू किया था. दूसरी, देवी सती के जाने के बाद शिव जी को फिर से अपनी शक्ति यानी देवी पार्वती पत्नी के रूप में वापस मिली थीं.

Latest news
Related news