Saturday, July 13, 2024

Earthquake: खंडवा में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.6 रिएक्टर की तीव्रता मापी गई

भोपाल। मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में भूकंप(Earthquake) के झटके महसूस किए गए है। भूकंप का केंद्र खंडवा से दस किलोमीटर दूर रहा है। भूकंप से किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, भूकंप के झटकों के डरकर लोग घरों से बाहर निकल आए थे।

भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार सुबह लगभग नौ बजे खंड़वा में भूगर्भीय हलचल महसूस की गई । एमपी में लोगों ने भूगर्भीय हलचल जैसे विस्फोट की आवाज और भूकंप की कंपन को महसूस किया। कुछ जगह लोगों को विस्फोट जैसे आवाज सुनाई दी तो कुछ इलाकों में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र खंडवा से 10 किलोमीटर दूर रहा। भूकंप के झटके एलआईजी, आनंद नगर, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, माता चौक, कीर्ति नगर, गुलमोहर कॉलीनी, नवकार नगर समेत कई अन्य कॉलोनियों में रहने वाले स्थानीय लोगों ने इसकी पुष्टि की है। एडीएम काशीराम बडोले के मुताबिक भूकंप का असर जिले भर में महसूस किया गया है। हालांकि, लोगों को सिर्फ कंपन का अहसास हुआ, इससे किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं मिली है। स्थानीय मौसम विभाग ने भूकंप की तीव्रता 3.6 रिएक्टर आंकी है। बता दें कि खंडवा जिला भूकंप के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों में से एक है।

इससे पहले बैतूल में महसूस हुए भूकंप के झटके

इससे पहले 11 जून को प्रदेश के बैतूल जिले में भी भूकंप आया था। ताप्ती नदी के किनारे कंपन महसूस किया गया था। बैतूल में आए भूकंप की तीव्रता खंडवा में आए भूकंप के मुकाबले ज्यादा थी। जिस वजह से  कुछ घरों की दीवारों में दरारें आ गई थी ।  बता दें कि 20 साल पहले पूर्व पंधाना तहसील के बागमार , टाकली संहिता आसपास के क्षेत्र में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे।
Latest news
Related news