Sunday, September 8, 2024

MP High Court: नीट परिक्षा मामले को लेकर आज फिर होगी सुनवाई

भोपाल। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट(MP High Court) में नेशनल एलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट फार यूजी यानी नीट-यूजी के रिजल्ट को चुनौती देने वाले मामले में गुरुवार को सुनवाई टल गई थी। जिसकी सुनवाई आज यानि शुक्रवार को होगी। जस्टिस अमरनाथ केशरवानी व जस्टिस वीरेंद्र द्विवेदी की युगलपीठ ने आज (शुक्रवार को) सुनवाई के निर्देश दिए हैं। कोर्ट में दायर मामलों में याचिकाकर्ताओं ने भाई-भतीजावाद का आरोप लगाया है।

रिजल्ट में गड़बड़ी की शंका को लेकर की कानूनी कार्रवाई

भोपाल व जबलपुर निवासी छात्राओं की ओर से दायर मामले में नीट-यूजी परीक्षा आयोजित कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए के रिजल्ट को कठघरे में ला रखा है। टॉप-13 अभ्यर्थियों के रोल नंबर आसपास होने को लेकर सवाल खड़ा किया गया है। आरोप लगाया गया है कि एक ही कोचिंग सेंटर के आठ छात्रों के नाम व रोल नंबर एक सामान हैं। इस आरोप की जांच होनी चाहिए। जबलपुर निवासी अमीषी वर्मा के अधिवक्ता आदित्य संघी व भोपाल की रहने वाली निशिता सोनी के अधिवक्ता ब्रजेन्द्र मिश्रा ने मुताबिक याचिकाकर्ता नीट यूजी परीक्षा 2024 में शामिल हुई थीं। लेकिन जैसे ही परिणाम सामने आया, वह रिजल्ट में गड़बडी की आशंका के साथ कानूनी कार्रवाई के लिए आगे आईं। दरअसल, अमीषी को 720 अंक में से 615 अंक प्राप्त हुए । उसे व्यक्तिगत व विशेषज्ञों की गणना अनुसार रिजल्ट में मिले अंको से अधिक अंक मिलने की उम्मीद थी।

एक समान नाम व रोल नंबर वालों को मिले समान अंक

याचिका में कहा गया था कि परीक्षा परिणाम में 67 छात्रों को पूरे में पूरे अंक प्राप्त हुए हैं। एक ही कोचिंग संस्थान में 6 छात्रों को शत प्रतिशत अंक व दो को 718 व 719 अंक रिजल्ट में मिले हैं। सभी के नाम व रोल नंबर में एक जैसे है। दरअसल, गलत उत्तर देने पर चार अंक काटे जाते हैं, तो सवाल उठता है कि दो छात्रों को 718 व 719 अंक कैसे मिल सकते हैं।

Ad Image
Latest news
Related news