Monday, September 16, 2024

Mango Festival : एमपी में आज से आम महोत्सव शुरू, कुछ वैरायटी जीत लेंगे दिल

भोपाल। एमपी की राजधानी भोपाल में आज शुक्रवार, 14 जून से पांच दिवसीय आम महोत्सव(Mango Festival) शुरू होने जा रहा है. इस महोत्सव में आम की कई नई वैरायटी नजर आएंगे. इस प्रदर्शनी को राजधानी के बिट्टन मार्केट में स्थित नाबार्ड कार्यालय में आयोजन किया जा रहा है, जो 18 जून तक चलेगी. अनुमान है कि इस महोत्सव में 18 क्विंटल के करीब आम मंगाए जाएंगे। महोत्सव में 11 जिलों से विक्रेता पहुंचेंगे. खास बात है कि इन आमों को बिना केमिकल से पकाया गया है. ये आम भूसे में रख कर पकाए गए हैं या फिर नेचुरल तरीके से पेड़ पर ही पके आम को लाए जाएंगे।

सुंदरजा आम बनेगा आकर्षण का केंद्र

आम महोत्सव की सबसे रोचक बात है कि इस महोत्सव में तरह-तरह के आम लाएं जाएंगे। साथ ही सुंदरजा आम भी लाया जाएगा, जो आकर्षण का केंद्र बनेगा ,यह वह आम है जिसे जीआई टैग प्राप्त है.इस आम कि खासियत यह है कि इसमे फाइबर नहीं होता है। इसकी डिमांड देश से लेकर दूसरे देशों में भी अधिक है। इस आम को शुगर के मरीज भी खाते हैं। यह अपने स्वाद और फायदों के लिए फेमस हैं।

एक आम दो से तीन किलो का

इस पांच दिवसीय आम महोत्सव में शहडोल के फेमस आम्रपाली आम और मल्लिका आम भी लाए जाएंगे. इसके साथ ही सतना का प्रसिद्ध शुगर फ्री सुंदरजा आम भी इसमें आकर्षण का केंद्र बनेगा. वहीं सबसे महंगा और फेमस आम नूरजहां आम भी महोत्सव में प्रदर्शनी में रखा जाएगा. बता दें कि नूरजहां काफी महंगा और बड़ा आम है. एक आम दो से तीन किलो का होता है. जिसका छिलका काफी पतला होता है और गुठली काफी छोटी. खाने में काफी स्वादिष्ट होता है।

इस साल महोत्सव का आठवां संस्करण

आम महोत्सव का यह आठवां संस्करण है. पिछले 8 वर्ष से नाबार्ड की तरफ से इस महोत्सव का आयोजन करवाया जा रहा है. इसके जरिए प्रदेश के 11 जिलों के आदिवासियों को अपने आम को बेचने का बाजार मिल पाता है. इन जिलों में झाबुआ, छिंदवाड़ा, शहडोल, रीवा, नर्मदापुरम, अलीराजपुर, सतना और इत्यादि जगह शामिल हैं.

Ad Image
Latest news
Related news