Monday, September 16, 2024

Ujjain Mahakal: भस्म आरती में बाबा महाकाल को पहनाया गया नया मुकुट, आम का लगा भोग

भोपाल: आज अष्टमी तिथि और शक्रवार का दिन है। इस शुभ तिथि पर शुभ संयोग बन रहे हैं। ऐसे में उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर में बाबा भोलेनाथ की भस्म आरती में बाबा का विशेष शृंगार किया गया। आरती के दौरान बाबा को नवीन मुकुट और आकड़े की माला पहनाई गई। श्री महाकालेश्वर मंदिर में आज शुक्रवार को ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर सुबह-सुबह भस्म आरती हुई। आज चार बजे मंदिर के पट खोल दिए गए। मंदिर पंडे पुजारी ने गर्भगृह में स्थापित सभी भगवान की प्रतिमाओं का पूजा किया। वहीं महाकाल को दूध, दही, पंचामृत, घी, शक्कर और फलों के रस से जलाभिषेक किया गया।

नवीन मुकुट, मुंड माला पहनाई गई

बता दें कि आज अष्टमी तिथि पर बाबा महाकाल को आरती के दौरान प्रथम घंटाल बजाकर हरि ओम का जल चढ़ाया गया। साथ ही कपूर आरती के बाद बाबा महाकाल को नवीन मुकुट, मुंड माला पहनाई गई। आज के शृंगार की विशेष बात यह रही कि आज अष्टमी तिथि व शक्रवार के संयोग पर भस्मआरती में बाबा महाकाल का विशेष शृंगार किया गया। साथ ही नवीन मुकुट और आकड़े की माला से सजाया भी गया। इसके बाद बाबा महाकाल को कपड़े से ढांककर भस्मी रमाई गई और आम का भोग भी लगाया गया।

महानिर्वाणी अखाड़े की तरफ से भस्म अर्पित

आरती के बाद महानिर्वाणी अखाड़े की तरफ से बाबा महाकाल को भस्म अर्पित की गई। इस कड़ी में हजारों भक्तों ने बाबा महाकाल के दिव्य रूप के दर्शन किए। इस दौरान पूरा मंदिर परिसर जय श्री महाकाल की धून से गूंज उठा।

Ad Image
Latest news
Related news