Thursday, September 19, 2024

पुलिस ने महिलाओं के लिए जारी की एडवाइजरी, ऐसे कॉल आए तो हो जाएं सतर्क

भोपाल। एमपी के सीधी में छात्राओं से हुई दुष्कर्म की घटना के बाद पुलिस अलर्ट मोड पर है। राज्य साइबर पुलिस (State Cyber ​​Police) ने वॉइस बदलने वाले एप्लीकेशन को लेकर एडवाइजरी जारी की है. साइबर पुलिस ने एडवाइज़री में वारदात को अंजाम देने का तरीक़ा बता कर सतर्क किया है। दरअसल सीधी में स्कॉलरशिप का झांसा देकर आदिवासी छात्राओं के साथ दुष्कर्म की बड़ी वारदात हुई है.

पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

इस घटना में आरोपियों ने एक ऐप का इस्तेमाल कर महिलाओं की आवाज में बात की और छात्राओं को स्कॉलरशिप का झांसा देकर दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। घटना के खुलासे के बाद प्रदेश में हड़कंप मच गया है. जिसके बाद पुलिस ने एडवाइज़री जारी की है. एडवाइजरी (ADVISORY) में लिखा गया कि हाल ही में देखा गया है कि वह इस APP से आवाज़ बदलकर युवतियों के साथ अपराध को अंजाम दिया जा रहा है। अगर प्रलोभन देकर कोई डराने धमकाने का या पैसों की डिमांड का प्रयास करें तो सतर्क हो जाएं और पुलिस थानों में जानकारी दें.

ऐसे रहें सावधान

किसी भी अंजान नम्बर से आए तो कॉल पर भरोसा न करें, चाहे वह किसी शासकीय संस्था के नाम या शासकीय योजना का फायदा दिलवाने के नाम पर किए गए हों. यदि कोई व्यक्ति आपको या आपके परिवारजनों को अंजान जगह मिलने बुलाता है तो या तो जाने से परहेज करें या अपने साथ किसी समझदार इंसान को लेकर जाएं। ऐसे व्यक्ति जिन पर आपको शक होता है कि वह आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं उनके बारे में अपने परिजनों एवं मित्रों को बता कर रखें। वॉइस चेंजर एप्लीकेशन से तैयार की गई आवाज कई बार बेहद सुरुली व कम्प्यूटराइज्ड होती है, अतः ऐसे किसी कॉल के आने पर ध्यान देवें कि कहीं वह आवाज बनावटी तो नहीं है. यदि कोई आपका परिचित बनकर कॉल करता है तो कॉल को काट कर जिस परिचित के नाम से कॉल की गई है उसको उनके निजी नम्बर पर कॉल करके सुनिश्चित कर लें कि क्या उसी व्यक्ति के द्वारा आपको कॉल किया गया था।

Ad Image
Latest news
Related news