Saturday, June 22, 2024

नर्सिंग घोटाला में CBI के निरीक्षक राहुल राज 10 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार

भोपाल। प्रदेश के नर्सिंग कॉलेज घोटाला मामले में CBI की दिल्ली टीम ने रविवार को बड़ी कार्रवाई की। टीम ने अलग-अलग शहरों में छापेमारी कर CBI के निरीक्षक राहुल राज समेत 13 लोगों को गिरफ्तार किया है।राहुल राज को टीम ने 10 लाख की रिश्वत लेते दबोचा। हिरासत में लिए गए आरोपियों में 3 कॉलेज के संचालक भी शामिल हैं। इन पर 4 कॉलेजों को कार्रवाई से बचाने के लिए रिश्वत लेने का आरोप है।

CBI के निरीक्षक राहुल राज को किया गिरफ्तार

जानकारी के अनुसार MP हाईकोर्ट ने CBI को मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए थे। इसके बाद CBI की टीम ने इंदौर, भोपाल और रतलाम शहर में ताबड़तोड़ कार्रवाई की। जानकारी के अनुसार नर्सिंग कॉलेज घोटाले में सीबीआई निरीक्षक राहुल राज पर कॉलेज को बचाने की रिपोर्ट बनाने के लिए रिश्वत मांगने का आरोप लगा था। इस बीच, भोपाल के सीबीआई निरीक्षक को टीम ने उसके प्रोफेसर कॉलोनी स्थित घर से दबोच लिया। साथ ही रिश्वत देने वाले भोपाल के मलय कॉलेज ऑफ नर्सिंग के चेयरमैन अनिल भास्करन, प्रिंसिपल सुमा भास्करन और एक दलाल सचिन जैन को भी सीबीआई ने गिरफ़्तार किया है। राहुल राज के घर से सीबीआई को जांच में दो सोने के बिस्कट और करीब करीब आठ लाख रुपए नगद मिले है। इन चारों आरोपियों को सीबीआई की विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार शर्मा की कोर्ट में पेश किया गय। कोर्ट ने चारों को 10 दिन की रिमांड पर सीबीआई को सौंप दिया।

9 लोग को इंदौर-रतलाम से गिरफ्तार

जानकारी के मुताबिक CBI ने इंदौर और रतलाम में भी छापेमारी की है। इसमें कॉलेज संचालक और एमपी पुलिस के 2 अधिकारी भी शामिल है, जो प्रतिनियुक्ति पर सीबीआई की जांच में सहयोग कर रहे थे। हालांकि अभी सीबीआई की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नही किया है। एनएसयूआई नेता रवि परमार ने दावा किया कि उनकी शिकायत पर सीबीआई ने कार्रवाई की है। वह जल्द ही भष्टाचार मामले में सीबीआई को जल्द ही सबूत सौपेंगे। बता दें कि व्यापम के बाद दूसरा बड़ा घोटाला सामने आया है. शिक्षा और रोजगार से जुड़े मामलों में व्यापमं घोटाले के बाद राज्य का बड़ा घोटाला है, जिसकी जांच CBI के द्वारा की जा रही है और ऐसे में सीबीआई के अधिकारियों द्वारा ही इस मामले में रिश्वत लेने के आरोपों के बीच, इस पूरी जांच प्रक्रिया पर ही सवालिया निशान खड़े हो गए हैं।

363 कॉलेजों की जा रही जांच

प्रदेश में राज्य भर के कुल 364 नर्सिंग कॉलेज की जांच CBI जांच कर रही है। इसी के चलते खंडवा में भी CBI की टीमें नर्सिंग कॉलेजों की जांच करने पहुंची थी। जहां कॉलेज में हो रहे एडमिशन से लेकर यहां की फैकल्टी और छात्रों को दी जा रही सुविधा के अलावा कॉलेज से जुड़े सभी दस्तावेजों की जांच की गई थी। इसी तरह HIGH COURT के निर्देश पर प्रदेश के सभी कॉलेजों में सीबीआई की टीमें जांच कर रही हैं।

Latest news
Related news