Sunday, September 8, 2024

AIIMS bhopal news: 15 साल बढ़ेगा जीवन, 30 मिनट से भी कम समय में होगा ब्रेस्ट कैंसर का सफल इलाज

भोपाल। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल (AIIMS bhopal news) में एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। जहां नई तकनीक इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी तकनीक की मदद से एक 52 साल की महिला के स्तन कैंसर का सफल इलाज किया गया है. यह एक अत्याधुनिक तकनीक है, जिसका इस्तेमाल एम्स भोपाल के डॉक्टर कैंसर इलाज के लिए कर रहे हैं.

नयी तकनीक से किया सफल इलाज

जिस महिला का इलाज इस तकनीक से किया गया उसका लीवर खराब हो चुका था. इलाज की पूरी प्रक्रिया 30 मिनट से भी कम की थी. इस ऑपरेशन में एम्स भोपाल के रेडियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. राजेश मलिक और इंटरवेंशन रेडियोलॉजिस्ट डॉ. अमन कुमार की अहम भूमिका रही. एम्स भोपाल (AIIMS bhopal news) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, पारंपरिक सर्जरी में बड़ा चीर-फाड़ होता है और वह एक लंबी प्रक्रिया है, लेकिन इस नयी तकनीक की प्रक्रिया में आधे घंटे ( 30 मिनट) से भी कम का समय लगता है.

एम्स (AIIMS bhopal news) के रेडियोलॉजी डिपार्टमेंट के दो डॉक्टरों ने न्यूनतम इनवेसिव इंटरनेशनल रेडियोलॉजी प्रक्रिया में एक छोटी सी सुई लीवर के ट्यूमर में डाल कर कैंसर का इलाज करते हैं. माइक्रोवेव ऊर्जा के सक्रिय होने से लीवर कैंसर का घाव 30 मिनट से भी कम समय में पूरा कर लिया जाता है. एम्स के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर डॉ अजय सिंह ने इंटरनेशनल रेडियोलॉजी की तकनीक से इलाज करने वाली डॉक्टरो की टीम को बधाई दी है.

बताया गया है कि एम्स भोपाल द्वारा अपनाई गई तकनीक का फायदा आने वाले दिनो में और भी मरीजों को मिलेगा. इस तकनीक को समय के साथ और भी बेहतर किया जाएगा. इस तकनीक की सहायता से लीवर तक फैले ट्यूमर को आसानी से तोड़ कर निकाला जा सकता है. एम्स में पहले भी ऐसी तकनीक की मदद से कई मरीजों को फायदा पहुंचा है और उनकी अलग- अलग तरीके की बीमारी का सफल इलाज किया गया है.

Ad Image
Latest news
Related news