Monday, September 16, 2024

Hanuman Jayanti 2024 : आज हनुमान जयंती, ये हैं शुभ मुहूर्त और प्रिय भोग

भोपाल: देश भर में आज 23 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाया जा रहा है। आज मंगलवार का दिन है ऐसे में हनुमान जयंती बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। आज चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि भी है। आज हनुमान जी को सिंदूरी चोला चढ़ाने से सभी मनोकामना पूरी हो जाती है. आज के दिन 7 बार हनुमान चालीसा या फिर ऊं हुं हनुमते नम: का 108 बार जाप करें. इससे बजरंगबली सभी मनोकामना पूर्ण करते है। आज हनुमान जयंती पर हनुमान जी के दाहिने कंधे पर सिंदूर का चंदन लगाएं. ऐसा करने से भक्तों को आरोग्य और सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। यह उपाय संतान प्राप्ति और धन प्राप्ति में बहुत कारगर है. लाला फूल चढ़ाने का भी अपना एक नियम है।

हनुमान जयंती पर करें पूर्णिमा व्रत

आज चैत्र माह की पूर्णिमा भी है, ऐसे में आज भक्त अगर पूर्णिमा का व्रत करते है और अपने घरों में भगवान सत्यनारायण कथा का पाठ करते है। और रात के समय चंद्रमा को अर्घ्य देकर फिर प्रसाद ग्रहण करते है तो उनकी सभी मनोकामना पूर्ण होती है। ऐसा करने से हनुमान जी अति खुश होते है। तो आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त, राहुकाल, शुभ योग, ग्रह परिवर्तन, व्रत-त्योहार, तिथि आज का पंचांग।

23 अप्रैल 2024 शुभ मुहूर्त

ब्रह्म मुहूर्त – सुबह 04.20 – सुबह 05.04

अभिजित मुहूर्त – सुबह 11.53 – दोपहर 12.46

गोधूलि मुहूर्त – शाम 06.50 – शाम 07.12

अमृत काल मुहूर्त – दोपहर 03.27 – शाम 05.14

विजय मुहूर्त – दोपहर 02.30 – दोपहर 03.22

निशिता काल मुहूर्त – रात 11.58 – प्रात: 12.41, 24 अप्रैल

आज करें ये उपाय, मिलेगी कर्ज से मुक्ति

आज हनुमान जयंती पर आर्थिक लाभ और कर्ज मुक्ति की समस्या से मुक्ति पाना चाहते है तो हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं साथ ही हनुमान जी को गुड़ का भोग लगाएं. लोगों के बीच बूंदी का दान करें. माना जाता है कि ऐसा करने से आप कर्ज मुक्त होंगे और आपको मनचाहा फल मिलेगा। साथ ही अपने घरो में सुंदरकांड का पाठ अवश्य करें। इससे हनुमान जी अति प्रसन्न होते हैं।

Ad Image
Latest news
Related news