Saturday, September 28, 2024

MP Weather Update: शिमला से ठंडा रहा एमपी का दतिया, अगले 3 दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम

भोपाल। एमपी में कोहरे और सर्द हवाओं का कहर जारी है। कोहरे के कारण आवाजाही प्रभावित हुई। वहीं मौसम विभाग ने एमपी के सिंगरौली, सागर, मऊगंज, रीवा, सीधी, शिवपुरी, मुरैना, ग्वालियर, सतना, उमरिया, पन्ना, दमोह, जबलपुर, छतरपुर, दतिया, टीकमगढ़, और भिंड जिलों में शीतल दिन की चेतावनी जारी की गई है।

तापमान में आई गिरावट

उत्तर से आ रही बर्फीली हवाओं से एमपी कंपकंपा रहा है। प्रदेश में कई स्थानों पर सोमवार सुबह से शीतलहर चल रही है। धूप बेअसर है। दतिया सबसे कम न्यूनतम तापमान वाला शहर बना हुआ है। यहां रविवार रात को न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि शिमला में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री रहा। अरब सागर से आ रही नमी और उत्तर भारत की तरफ से लगातार आ रही सर्द हवाओं के कारण प्रदेश में ठिठुरन बनी हुई है.

दतिया रहा है सबसे ठंडा

रात में जहां कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, वहीं बादल व कोहरा बने रहने से दिन में भी सिहरन बनी हुई है। इसी क्रम में सोमवार को प्रदेश में सबसे कम 2.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दतिया में रिकार्ड किया गया। दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना, छतरपुर, सतना, मउगंज, रीवा, सीधी, जबलुपुर, इंदौर, धार और खंडवा में शीतल दिन का प्रभाव रहा।

2-3 दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा

IMD ने अभी 2-3 दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर भारत में सक्रिय जेट स्ट्रीम के असर से पूरे एमपी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इसकी वजह से कई अन्य शहर भी शीतलहर की चपेट में आ सकते हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में सिवनी, नर्मदापुरम और मलाजखंड को छोड़कर किसी भी शहर में सोमवार रात का पारा 10 डिग्री से ऊपर नहीं पहुंचा।

इन जिलों में अलर्ट जारी

एमपी के सागर, मऊगंज, सिंगरौली, सीधी, शिवपुरी, रीवा, ग्वालियर, सतना, मुरैना, उमरिया, पन्ना, जबलपुर, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, दतिया और भिंड के शहरों में शीतल दिन की चेतावनी जारी की गई है। वहीं चंबल संभाग के जिलों, सागर, दमोह, विदिशा, सीहोर, रायसेनऔर भोपाल में मध्यम कोहरा छाया रह सकता है। इसके साथ ही कई जिलों में वर्षा का अलर्ट भी जारी किया गया है। सीधी, रीवा, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, सतना, उमरिया, जबलपुर, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, दतिया और भिंड जिलों में शीतल दिन की चेतावनी जारी की गई है। वहीं चंबल संभाग के जिलों, दमोह, सागर, विदिशा, रायसेन, सीहोर और भोपाल में मध्यम कोहरा छाया रह सकता है। इसके साथ ही कई जिलों में वर्षा का अलर्ट भी जारी किया गया है।

सोमवार रात 5 डिग्री से कम रहा तापमान

दतिया 2.8
ग्वालियर 4.6
राजगढ़ 4.4
रीवा 4.6
खजुराहो 4.8
पचमढ़ी 4.8

बड़े शहरों में न्यूनतम तापमान
जबलपुर 6.8
इंदौर 9.6
उज्जैन 7.0
भोपाल 8.6

Ad Image
Latest news
Related news