Saturday, September 28, 2024

मध्यप्रदेश में अपराधी हुए बेलगाम, वनकर्मियों को कुचलने की कोशिश

भोपाल। एमपी की मोहन सरकार में अपराधियों के हौसले कम होने के बजाय लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सिवनी और छिंदवाड़ा में दो पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद अब श्योपुर में रेत माफियाओं ने वनकर्मियों पर हमला किया है।

रेत माफियाओं के हौसले बुलंद

बता दें, प्रदेश में रेत माफियाओं के हौसले लगातार बुलंद होते जा रहे है, इसी की एक बानगी उस वक्त देखने को मिली, जब चंबल नदी की रेत भरकर ला रहे एक डंपर को घड़ियाल अभ्यारण की टीम ने चेकिंग के लिए रोका लेकिन डंपर चालक ने रोकने के बजाय टीम के सदस्यों पर डंपर चढ़ाने का प्रयास किया।

टीम ने किसी तरह बचाई जान

हालांकि टीम में शामिल लोगों ने सड़क के किनारे होकर किसी तरह अपनी जान बचाई, बाद में डंपर का 10 से 12 किलोमीटर दूर तक पीछा कर उसे पकड़ा और जप्ती की कार्रवाई की गई। डंपर को जप्त कर घड़ियाल अभ्यारण अधीक्षक कार्यालय में रखवाया गया है। साथ ही ड्राइवर और क्लीनर को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश कर दिया। श्योपुर में चंबल नदी के घाटों से रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन पर शिकंजा कसने के लिए राष्ट्रीय चंबल अभ्यारण विभाग द्वारा चलाई जा रही मुहिम के जरिए अभ्यारण्य की एक टीम बनाई गई है, जिसमें दो डिप्टी रेंजर और 2 वनकर्मी सहित अमला शामिल था।

टीम ने डंपर को पकड़ा

वनकर्मियों की यह टीम आज सुबह शिवपुरी- सवाई माधोपुर नेशनल हाईवे पर चेकिंग कर रही थी तभी जानकारी मिली कि चंबल नदी की रेत से भरा एक डंपर आ रहा है, तभी सोईकला गांव के निकट इस डंपर को चेक करने के लिए टीम ने रोका लेकिन डंपर चालक टीम के सदस्यों पर डंपर चढ़ाने का प्रयास करने लगा और तेज रफ्तार में डंपर को लेकर भाग गया, इसके बाद टीम ने 10 से 12 किलोमीटर पीछा करके डंपर को पकड़ा.

मौके पर पहुंचे डीएफओ

चेकिंग के दौरान घड़ियाल टीम पर डंपर चढ़ाने की कोशिश की जानकारी मिलने के बाद विभाग के DFO खुद श्योपुर पहुँच गए और अपने स्टाफ से चर्चा कर आगे की कार्रवाई के दिशा निर्देश दिए। राष्ट्रीय चंबल घड़ियाल अभ्यारण के DFO स्वरूप दीक्षित का कहना है, कि डंपर में भरी रेत की सैंपलिंग जांच कराई गई थी. वह चंबल की ही पाई गई। डंपर में 50 टन रेत भरी हुई है। डंपर को राजसात करने की कार्रवाई की जा रही हैं। साथ ही डंपर चालक सहित 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन पर प्रकरण दर्ज कर न्यायालय में पेश किया गया।

Ad Image
Latest news
Related news