Monday, September 16, 2024

MP Cabinet: मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए इन विधायकों के पास पहुंचे फोन, जानें कौन-कौन मंत्री लेंगे शपथ

भोपाल: एमपी में लंबे इंतजार के बाद सीएम मोहन यादव की कैबिनेट का विस्तार आज होगा। मुख्यमंत्री ने सोमवार सुबह राज्यपाल से मुलाकात की है। जिन नेताओं को मंत्री बनाया जाना है उनके पास फोन पहुंचने लगे हैं। कैबिनेट विस्तार में सीनियर नेताओं के साथ-साथ नए चेहरों को भी मौका दिया जाएगा। 20 से 25 विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है।

राजभवन में शपथ ग्रहण की तैयारी शुरु

मोहन यादव की अगुवाई वाले एमपी मंत्रिमंडल में दो उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला पहले ही शपथ ले चुके हैं। राज भवन में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां की जा रही हैं। एमपी में मंत्रिमंडल के सदस्यों की अधिकतम संख्या मुख्यमंत्री समेत 35 हो सकती है। पत्रकारों से बात करेत हुए सीएम यादव ने कहा था, पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद हमारी डबल इंजन वाली सरकार उनके जे पी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में आगे बढ़ेगी।

बीजेपी को मिली थी इतनी सीटें

बता दें, पिछले महीने हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 163 और कांग्रेस को महज 66 सीटें मिली। यादव के अलावा देवड़ा और शुक्ला ने 13 दिसंबर को पद की शपथ ली थी।

इन नेताओं के पास पहुंचे फोन

जानकारी के अनुसार, राकेश सिंह, कैलाश विजयवर्गीय, विश्वास सारंग, अर्चना चिटनिस, प्रहलाद पटेल, प्रद्युम्न सिंह तोमर, गोविंद राजपूत, कृष्णा गौर, प्रभुराम चौधरी को मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए फोन पहुंच गया है। इसके अलावा विजय शाह को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा। मोहन मंत्रिमंडल में 18 कैबिनेट, 4 राज्यमंत्री और 6 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की शपथ ले सकते हैं। मंत्रिमंडल विस्तार में सभी गुटों को साधने की कोशिश की गई है। बताया जा रहा है कि दिल्ली से फाइनल हुए नामों में सिंधिया खेमे के चार से पांच विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है। हालांकि सिंधिया खेमे के उन्हीं विधायकों को मंत्री बनाया जाएगा जो शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट में मंत्री थे।

आज दोपहर 3.30 बजे नए मंत्रियों का होगा शपथ ग्रहण

बता दें, आज दोपहर 3.30 बजे एमपी के नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह है। राजभवन में आज शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। माना जा रहा है कि नए मंत्रिमंडल में कई चौंकाने वाले नाम शामिल हो सकते है। वहीं, राजभवन में 28 कुर्सियां लगाई गई हैं।

लिस्ट में शामिल विधायक

प्रह्लाद पटेल
प्रभुराम चौधरी
अर्चना चिटनिस
गोविंद राजपूत
राकेश सिंह
कृष्णा गौर
प्रद्युम्न तोमर
विश्वास सारंग
कैलाश विजयवर्गीय
इन्दर सिंह परमा
नागर सिंह चौहान
सम्पतिया उइके
प्रतीमा बागरी
तुलसी सिलावट
चेतन कश्यप
जानकारी के मुताबिक आज नए चेहरे के साथ ही कुछ पूर्व मंत्रियों को भी मौका मिल सकता है।

Ad Image
Latest news
Related news