Monday, September 16, 2024

MP News: कूनो नेशनल पार्क में अब टूरिस्ट कर पाएंगे विदेशी चीतों का दीदार

भोपाल। मध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क से एक बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आई है। जहां कूनो नेशनल पार्क की सैर करने वाले पर्यटक अब चीतों को आसानी से देख सकेंगे। कूनो फेस्टिवल के औपचारिक शुभारंभ के दौरान दो नर चीतों वायु और अग्नि को खुले जंगल में छोड़ा गया है। दोनों ही चीते अन्य चीतों की तरह बाड़े मे बंद थे।

पर्यटक कर सकेंगे चीतों का दीदार

रविवार को दो चीते वायु और अग्नि को पर्यटन जोन पारोंद वन क्षेत्र में छोड़ दिया गया है। जो अहेरा गेट से प्रवेश करने वाले टूरिस्ट को दिखाई दे सकते हैं। दोनों चते पूर्ण रूप से स्वस्थ्य हैं। साथ ही इनकी ट्रेकिंग के लिए चीता मॉनिटरिंग टीम एवं वन परिक्षेत्र की मोबाइल टीम को भी एक्टिव कर दिया गया है। जो उनकी हरकत पर पैनी नजर रखेगी। साथ ही चीतों के गले में रेडियो एक्टिव कॉलर पर ID लगाई गई है। जिससे चीतों की लोकेशन का पता लगाया जा सकेगा।

चीता का पुर्नस्थापना दिवस

पिछले साल 17 सितम्बर 2022 को पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर देश को चीता पुर्नस्थापना प्रोजेक्ट की सौगात दी थी। दो चरणों में 20 चीते भारत को दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से मिले थे। प्रोजेक्ट चीता खट्टे मीठे अनुभव के साथ आगे बढ़ता रहा, इस दौरान 6 वयस्क एवं 3 शावक बीमारी के चलते मृत्यु का शिकार हो गये।

कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल की शुरुआत

बता दें, श्योपुर मे सोमवार को कूनो नेशनल पार्क मे फॉरेस्ट फेस्टिवल की शुरुआत की गई रविवार को दो चीते खुले में छोड़े गए ताकि पर्यटक चीतों को असानी से देख सकें। कूनो को विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए एमपी टूरिज्म बोर्ड द्वारा कूनो फारेस्ट फेस्टिवल के पहले संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। अत्य़ाधुनिक सुविधाओं से लैस टेंट सिटी में पर्यटक लग्जरी ग्लेम्पिंग का आनंद ले सकेंगे। साथ ही यहां आयोजित होने वाली हॉट एयर बलूनिंग, पैरामोटरिंग, जंगल सफारी जैसी गतिविधियों से खुद को रोमांचित कर पाएंगे।

Ad Image
Latest news
Related news