Thursday, September 19, 2024

MP: कांग्रेस के 140 उम्मीदवारों के नामों पर लगी मुहर, नवरात्रि में आएगी पहली लिस्ट

भोपाल। कुछ ही महीने बाद मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. आगामी चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल के लोग तैयारियों में जुट गए हैं. बता दें, बीजेपी के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने के बाद अब कांग्रेस के प्रत्याशियों का इंतजार है. शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. बताया जा रहा है कि इस बैठक में 140 नाम तय किए गए हैं. जिसमें हारी सीटों के साथ ही सिंगल नाम वाली सीटें शामिल हैं।

बैठक में तय किए गए 140 नाम

दिल्ली में आज शाम करीब 4 बजे केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू हुई. इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मध्य प्रदेश प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, पीसीसी चीफ कमलनाथ, नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह और आदिवासी नेता और विधायक ओमकार सिंह मरकाम शामिल हुए. बैठक के बाद पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कहा कि अभी हमारी सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक हुई है. उन्होंने आगे कहा कि हमने बहुत सारे नामों पर विचार-विमर्श की है. लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है. हम अगले 6 से 7 दिनों में फैसला करेंगे। करीब 130-140 सीटों पर चर्चा हुई है. इसमें सभी के सुझाव सुन लिए हैं. अभी उसके आधार पर एक बार फिर बैठक बुलाकर बड़ा निर्णय लेंगे। खबर यह भी है कि बैठक में 140 नाम तय कर लिए गए हैं।

नवरात्रि में जारी होगी कांग्रेस की लिस्ट

विधानसभा चुनाव में कुछ महीने बाकी हैं. चुनाव नजदीक आता देख कांग्रेस लगातार बैठक कर रही है. अब कयास लगाए जा रहे है कि कांग्रेस की पहली लिस्ट पितृ पक्ष के बाद नवरात्रि में जारी हो सकती है. दरअसल ज्यादातर राजनीतिक पार्टी के नेता पितृ पक्ष में सूची जारी करने के पक्ष में नहीं हैं. उनका कहना है कि उम्मीदवारों की लिस्ट अब नवरात्र में जारी की जाए. पार्टी के मुताबिक कांग्रेस अपने प्रत्याशियों के नाम दो लिस्ट में जारी करेगी। पहली सूची के बाद दूसरी सूची में बाकी बचे उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया जाएगा।

7 सांसदों को उतारा चुनावी मैदान में…

बीजेपी ने अब तक तीन लिस्टों में 79 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इस बार तीन केंद्रीय मंत्री समेत 7 सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा गया है. साथ ही एक राष्ट्रीय महासचिव भी उम्मीदवार है. बीजेपी के सीनियर नेता को चुनाव में उतारने के बाद कांग्रेस को चौंका दिया था. इसके बाद कांग्रेस ने चुनावी रणनीति में बदलाव करने का अहम फैसला लिया। यही कारण है कि कांग्रेस की 12 और 13 सितंबर और 3 अक्टूबर को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठके हुई।

Ad Image
Latest news
Related news