Sunday, September 8, 2024

MP Politics: राहुल गांधी ने शाजापुर में भरी चुनावी हुंकार, ओबीसी वर्ग पर चला बड़ा दांव

भोपाल. राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश के शाजापुर में जनसभा को संबोधित करते हुए ओबीसी कार्ड चला. राहुल गांधी ने अपनी जनसभा में जातिगत जनगणना कराने की मांग कर डाली. राहुल गांधी ने दावा किया है कि यदि हमारी सरकार देश में आ जाती है तो हम पहला काम जातिगत जनगणना कराएंगे. राहुल गांधी ने बोला कि कमलनाथ की सरकार ने मध्यप्रदेश में ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण दिलाया था लेकिन बीजेपी की सरकार ने उस आरक्षण को ठंडे बस्ते में डलवा दिया.

राहुल गांधी- महिला आरक्षण ठीक है

राहुल गांधी ने अपने भाषण में कहा कि कुछ दिन पहले बीजेपी ने महिला आरक्षण की बात की. महिला आरक्षण को लेकर हमने एक सवाल उठाया लेकिन बीजेपी ने कोई जवाब नहीं दिया. हमने कहा कि ये जो आप महिला आरक्षण दे रहे हो, ये अच्छा है, लेकिन इसमें आपने दो छोटी लाइनें लिखी हुई हैं, उनको सबसे पहले हटाएं. पहली लाइन थी कि महिला आरक्षण से पहले सर्वे करने की जरूरत है और दूसरी लाइन, महिला आरक्षण करने से पहले जो परिसीमन की कार्रवाई है, वो करना होगा. इससे महिला आरक्षण आज नहीं बल्कि 10 साल बाद होगा. तो हमने कहा कि पहले ये दो लाइनों को आप बदल दो. हमने सवाल खड़ा किया कि महिला आरक्षण में ओबीसी आरक्षण क्यों नहीं है?

हमारी सरकार आने पर जातिगत जनगणना होगी

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार 4 राज्यों में हैं और 3 सीएम ओबीसी के हैं. बीजेपी सरकार में कानून आरएसएस के लोग और अफसर बनाते हैं. बीजेपी के नेता नहीं बना पाते. देश को 90 अफसर चलाते हैं. ये निर्णय लेते हैं कि पैसा किधर जाएगा और कहां जाएगा. बताया जाए इन 90 अफसरों में से कितने ओबीसी हैं. ओबीसी की कितनी आबादी हिंदुस्तान में है? कोई जवाब नहीं दे सकता, क्योंकि जातिगत जनगणना नहीं हुई है. मैं दावा कर रहा हूं कि देश की कुल आबादी में 50 प्रतिशत जनसंख्या ओबीसी और 90 अफसरों में से सिर्फ 3 अफसर ओबीसी हैं. ये देश की सच्चाई है. आगे राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी दलितों और आदिवासियों के लिए काम नहीं करते हैं. आपका ध्यान इधर-उधर करते हैं. हिंदुस्तान की सरकार का बजट लाखों करोड़ों रुपए का है. ये जो तीन ओबीसी अफसर हैं, इनकी भागीदारी कितनी है? तकरीबन 45 लाख करोड़ रुपए का बजट है. ओबीसी अफसर हिंदुस्तान के पूरे बजट में सिर्फ 5 प्रतिशत बजट पर अपनी भागीदारी निभा पाते हैं. इसलिए जरूरी है कि देश में जातिगत जनगणना हो और हमारी सरकार आने पर ये हम करेंगे.

हमारी लड़ाई विचारधारा की

राहुल गांधी ने कहा कि हमारी लड़ाई बीजेपी से नहीं बल्कि विचारधारा से है. एक तरफ गांधी जी की विचारधारा है तो दूसरी तरफ गोडसे की विचारधारा के लोग हैं. एक तरफ नफरत और अहंकार है और दूसरी तरफ मोहब्ब्त-भाईचारा है. जहां भी ये जाते हैं, नफरत और गुस्सा फैलाते हैं. अब मध्यप्रदेश का युवा, किसान, बीजेपी वालों से नफरत करने लग गया है. जो इन्होंने जनता के साथ किया, अब जनता इनके साथ कर रही है. इसलिए हमने ये जन आक्रोश यात्राएं मध्यप्रदेश में निकाली हैं.

Ad Image
Latest news
Related news