Thursday, September 19, 2024

MP News: सीएम योगी महाकाल के दर्शन करने के बाद इन कार्यक्रमों में हुए शामिल

भोपाल. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार यानी आज उज्जैन पहुंचे. उज्जैन पहुंचकर उन्होंने बाबा महाकाल के मंदिर में पूजा-अर्चना की. योगी आदित्यनाथ ने महाकाल मंदिर पहुंचकर गाय के दूध, घी, दही, शहद ,शक्कर ,फल के रस से बाबा महाकाल को स्नान कराया. योगी आदित्यनाथ ने बाबा महाकाल से उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश दोनों ही प्रदेशों में शांति और विकास की कामना की.

करीब 30 मिनट तक की पूजा

महाकाल का अभिषेक करने के लिए योगी आदित्यनाथ ने भर्तृहरि गुफा की गौशाला से गिर नस्ल की गाय का दूध और घी महाकाल मंदिर पहुंचाया था. महाकाल मंदिर में पूजा करने के दौरान उनके साथ वाल्मिकी धाम के उमेश नाथ महाराज, मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव, विधायक पारस जैन थे. सीएम योगी ने करीब 30 मिनट तक महाकालेश्वर मंदिर में पूजा की.

सीएम बनने के बाद पहली बार गए महाकालेश्वर

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के सीएम बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने पहली बार उज्जैन आकर बाबा महाकाल के दर्शन किए. योगी आदित्यनाथ अखिल भारतीय भेष बारह पंथ नाथ संप्रदाय के अध्यक्ष भी है. भगवान महाकाल की पूजा करने के बाद सीएम नाथ संप्रदाय के प्रमुख स्थान श्री भर्तृहरि गुफा में भी पहुंचें. यहां 101 बटुकों द्वारा सीएम योगी आदित्यनाथ का मंत्र उच्चार के साथ स्वागत किया गया. ढोल नगाड़े और फूलों की बारिश कर सीएम योगी का स्वागत किया गया. इस दौरान पीतल का एक त्रिशूल भी सीएम योगी को भेंट के रूप में दिया गया. यहां सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरु गोरखनाथ, राजा भर्तृहरि और गोपीचंद महाराज की तपस्या स्थल के दर्शन किए और गौशाला में जाकर गौ माता की सेवा की.

सीएम योगी इन कार्यक्रमों में भी हुए शामिल

महाकाल के दर्शन करने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ इंदौर पहुंचे और यहां के राजबाड़ा स्थित देवी अहिल्या की मूर्ति पर माला अर्पित कर नमन किया. इसके बाद वे नाथ मंदिर पहुंचे और यहां पर उन्होंने ध्वज स्तंभ का अनावरण किया. मंदिर कैंपस में 40 फीट ऊंचे ध्वज स्तंथ की स्थापना की गई है. इसके बाद योगी आदित्यनाथ शिवाजी वाटिका पहुंचे जहां पर वे छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत कर रहे हैं.

Ad Image
Latest news
Related news