Thursday, September 19, 2024

MP Weather: एमपी में झमाझम बारिश का दौर, इन जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट

भोपाल. मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है। तो वहीं प्रदेश के अलग-अलग स्थान पर रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। उज्‍जैन में भारी बारिश के चलते शिप्रा नदी उफान पर है। जलस्‍तर बढ़ने से मंदिरों में पानी भर गया है। हालांकि रविवार को कई इलाकों में बारिश नहीं हुई। वैज्ञानिकों ने इसके पीछे का कारण मौसम प्रणाली का सुस्त होना बताया है.

मौसम विभाग ने दी जानकारी

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि चक्रवर्ती मौसम तंत्र के एक्टिव होने के कारण मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है। राजधानी भोपाल में रविवार को पिछले 24 घंटे की स्थिति के दौरान रिकॉर्ड 51.1 मिलीमीटर पानी बरसा। वहीं, भोपाल जिले में करीब 35 मिली मीटर बारिश हुई। इसी दौरान प्रदेश में सबसे अधिक बारिश नर्मदापुरम जिले में 100.8 मिलीमीटर रिकॉर्ड हुई. पचमढ़ी में 77.8, छिंदवाड़ा में 65.6 रायसेन में 56 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मंगलवार से प्रदेश में एक और मौसम प्रणाली सक्रिय हो रही है। इसके बाद प्रदेश में 20 सितंबर तक फिर लगातार बारिश का दौर चलता रहेगा।

रविवार को जिलों में इतनी हुई बारिश

जानकारी के अनुसार रविवार सुबह 8:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक छतरपुर के नौगांव में 24 मिलीमीटर, दमोह में 16, मंडला में 16, खजुराहो में 8.4, मलाजखंड में 8, जबलपुर में 7, पचमढ़ी में 5, शिवपुरी में 5, उमरिया में 5, सागर में 5, गुना में 3, ,बैतूल में 2, ग्वालियर में 1.2, सिवनी में 1, नरसिंहपुर में 1, भोपाल में 0.8, नर्मदापुरम में 0.2 इसके अलावा राजगढ़ में भी पानी गिरा। तो वहीं भोपाल शहर में 4.2 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड हुई।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने सोमवार को शिवपुरी, अशोक नगर, दतिया, मुरैना, भिंड, पन्ना, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा श्योपुर कला, रायसेन, गुना, ग्वालियर, विदिशा, नर्मदापुरम, सतना, सागर, दमोह, छतरपुर, सिवनी और कटनी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। बताया जा रहा है कि पूरे प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान है

Ad Image
Latest news
Related news