Thursday, September 19, 2024

MP Politics: सीएम शिवराज का ऐलान- मैहर होगा एमपी का 55वां जिला

भोपाल. मैहर को लेकर लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हो गई है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मैहर को जिला बनाने की घोषणा की. सीएम शिवराज ने निर्देश दिए कि मैहर को जिला बनाने संबंधित कार्रवाई जल्द से जल्द प्रारंभ करें. मैहर मध्य प्रदेश का 55वां जिला होगा. बता दें कि मैहर को लंबे समय से जिला बनाने की मांग उठाई जा रही थी. विधानसभा चुनाव से पहले ये अहम फैसला लिया गया है. इससे पहले पांढुर्ना को जिला बनाने की घोषणा की गई थी.

पांढुर्णा को भी जिला बनाने का किया था ऐलान

बता दें कि कुछ दिन पहले ही सीएम शिवराज ने पांढुर्णा को छिंदवाड़ा से अलग नया जिला बनाने का ऐलान किया था और उसके 24 घंटे बाद ही पांढुर्णा जिला के गठन की अधिसूचना जारी कर दी गई थी. अब मैहर को जिला बनाने के निर्देश दिए गए हैं. बता दें कि इससे पहले मऊगंज को मध्य प्रदेश का 53वां जिला बनाया गया था.

सतना जिले में आता है मैहर

बता दें कि मां शारदा की नगरी कहा जाने वाला मैहर अब तक सतना जिले के अंदर आता था, अब ये मध्य प्रदेश का 55वां जिला कहलाएगा. सीएम शिवराज ने ऐलान करते हुए कहा कि हम आज से ही मां शारदा की नगरी मैहर को जिला बनाने की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं. विंध्य के भाजपा नेता नारायण त्रिपाठी भी मैहर को जिला बनाने को लेकर लंबे वक्त से मांग कर रहे थे. अब इसी के साथ मध्य प्रदेश में कुल 55 जिले हो जाएंगे.

पांढुर्ना है 54वां जिला

इसी के साथ आपको बताते चलें कि मऊगंज 53वां जिला, जबकि पांढुर्ना को 54वां जिला का दर्जा दिया गया है. पांढुर्ना को छिंदवाड़ा से अलग पांढुर्ना, सौंसर और नांदनवाड़ी तहसीलों को मिलाकर प्रदेश का 54वां जिला बनाया गया था. इसकी मांग सालों से चल रही थी. सौंसर और नंदनवाड़ी को मिलाकर जिले का गठन किया गया था.

Ad Image
Latest news
Related news