Friday, September 20, 2024

MP News: ओरछा में महाकाल लोक की तर्ज पर भव्य राजाराम लोक का होगा निर्माण

भोपाल. ओरछा में महाकाल लोक की तर्ज पर भव्य राजाराम लोक का निर्माण होने जा रहा है. सीएम शिवराज सिंह चौहान राजा रामलोक की आधारशिला रखने ओरछा पहुंचे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ओरछा धाम में रामराजा सरकार के दर्शन किए. उन्होंने विधि विधान से पूजा अर्चना की और प्रदेश के सुख व समृद्धि की कामना की. उन्होंने निवाड़ी जिले से जल जीवन मिशन की शुरुआत भी की और अच्छी बारिश के लिए प्रार्थना की.

राजा राम मंदिर को फूलों से सजाया

रामराजा लोक का निर्माण शुरू होने से पहले विधि-विधान पूर्वक भूमिपूजन किया गया. नगर में विशेष तैयारी की गई है. राजा राम मंदिर को फूलों से सजाया गया है. इसके अलावा मंदिर प्रांगण में तकरीबन एक सैकड़ों ब्राह्मण ने स्वस्ति वाचन कर इस लोक की आधारशिला रखी.

महाकाल लोक की तर्ज पर बनेगा मंदिर

सीएम शिवराज ने रामराजा लोक का भूमिपूजन करने के बाद कहा कि ‘प्रभु श्री राम की कृपा से आज ओरछा में “श्री रामराजा लोक” के भूमिपूजन और जल जीवन मिशन परियोजनाओं के लोकार्पण का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. भगवान श्री राम से यही प्रार्थना करता हूं कि ओरछा के साथ-साथ संपूर्ण मध्यप्रदेश पर उनकी असीम कृपा की अनवरत वर्षा होती रहे, सबके जीवन में मंगल और सौभाग्य का नव सूर्य उदित हो, हर घर-आंगन में सुख, समृद्धि एवं आनंद के नव पुष्प पल्लवित हों.’ इस अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार, लोक निर्माण मंत्री और निवाड़ी जिले के प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव भी मौजूद थे. बता दें कि ओरछा को राजा राम की नगरी कहा जाता है. जानकारी के अनुसार यहां लगभग 5 एकड़ जमीन पर रामराजा लोक का निर्माण किया जा रहा है. राजा रामलोक का मॉडल भी बनकर तैयार हो चुका है. इसके लिए 176 करोड़ का बजट तैयार किया गया है. इस तरह ओरछा में टूरिज्म के साथ ही रोजगार को भी बढ़ावा देने की योजना है.

Ad Image
Latest news
Related news