Thursday, September 19, 2024

MP Weather: एमपी में मानसून बना आफत! मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल. मानसून मध्य प्रदेश पर जमकर मेहरबान हो रहा है. मानसून की मेहरबानी से लगभग पूरा एमपी तरबतर हो रहा है. मौसम विभाग ने आज भी कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. इनमें कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है. मध्यप्रदेश में 1 जून से अब तक ओवरऑल 4 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. बारिश का यह सिलसिला अभी जारी है. लगातार हो रही बारिश की वजह से कई हिस्सों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार यानी आज रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, भिंड, श्योपुर, सागर, पन्ना, दमोह, छतरपुर, रायसेन में भारी बारिश को देखते हुये येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने इन इलाकों में लोगों से सतर्क रहने की अपील की है.

पूरे प्रदेश में 4 फीसदी से अधिक बारिश

मौसम वैज्ञानिक अशफ़ाक हुसैन के मुताबिक पूरे प्रदेश में मानसून की शुरूआत से लेकर अब तक चार फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है. पूरे प्रदेश में सबसे कम बारिश सतना जिले में हुई हैं. यहां लोग अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं. इसके साथ ही बुरहानपुर में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई हैं. यहां कई नदी नाले उफान पर बने हुये हैं. पूरे प्रदेश में 9 ऐसे जिले हैं जिनमे औसत से कम बारिश दर्ज की गई है.

जान जोखिम में डाल रही बारिश

वहीं बारिश के दौरान नदी-नालों में उफान होने के कारण कई जगहों पर लोगों के बहने और मौत की घटनाएं सामने आ रही हैं. इसके बावजूद भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोग उफनती नदी पार कर अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं. बैतूल के भीमपुर विकासखंड के कुनखेड़ी डोडाजाम मार्ग पर स्थित नदी में बारिश के कारण बाढ़ आई हुई थी. पुल के ऊपर से पानी तेज बहाव से बह रहा था ऐसी स्थिति में ग्रामीण पुल पार करते हुए नजर आ रहे थे. इसके अलावा कुछ लोग ग्रामीणों की मदद से बाइक को धकेल कर एक किनारे से दूसरे किनारे ले जाते दिख रहे थे.

Ad Image
Latest news
Related news