Monday, September 16, 2024

MP News: वंदे भारत गाड़ी संख्या 20171 में लगी थी आग, जांच कमेटी ने किया बड़ा खुलासा

भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से हजरत निजामु्द्दीन जाने वाली वंदे भारत एक्स्प्रेस में आग लगने से हड़कंप मच गया था. अब इस मामले पर रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें एक बड़ा खुलासा हुआ है. वंदे भारत एक्सप्रेस में आग लगने की घटना का कारण जानने के लिए एक जांच कमेटी बनाई गई थी, जिसने अब ट्रेन में आग लगने के कारणों के बारे में बताया है.

17 जुलाई को हुई थी घटना

वो तारीख थी 17 जुलाई 2023, जब गाड़ी संख्या 20171 रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस में आग लगने की घटना सामने आई थी. बैटरी बॉक्स में लगी आग की घटना की जांच के लिए मंडल रेल प्रबंधक द्वारा जूनियर प्रशानिक ग्रेड के अधिकारियों की जांच कमेटी गठित की गई थी, जिसने अपनी रिपोर्ट सौंपी है.

आग लगने की ये थी वजह

जांच कमेटी ने गहन जांच की, जिसमें खुलासा हुआ कि वंदे भारत एक्सप्रेस में बैटरी बॉक्स में धुंआ उठने और आग लगने का कारण शार्ट सर्किट था. बैटरी में शॉर्ट सर्किट होने की वजह से आग लग गई थी, जिसके बाद ट्रेन को रोकना पड़ा था और यात्रियों को बाहर निकाला गया था. बैटरी वारंटी पीरियड में थी, जिसे मेधा कम्पनी द्वारा बनाया गया था. उसके स्थान पर दूसरी नई बैटरी लगाई गई है. भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए कमेटी द्वारा की गई अनुशंसाओं पर रेलवे द्वारा उचित स्तर पर कार्रवाई की जाएगी. जांच के बाद मंडल द्वारा विस्तृत रिपोर्ट मुख्यालय को भेज दी गई है.

Ad Image
Latest news
Related news