Thursday, September 19, 2024

MP News: बारिश के कारण दमोह में तालाब ने लिया विकराल रूप, डूबे 3 गांव

भोपाल. मध्यप्रदेश के दमोह में तालाब के फूटने की घटना हुई है. तालाब फूटने की वजह से तीन गांव पूरी तरह से जलमग्न हो गए. इस जलप्रलय ने एक साथ सैकड़ो परिवारों के सामने संकट पैदा कर दिया है, अब न सर पर छत है न पेट भरने के लिए दाना. दमोह जिले के तेंदूखेड़ा ब्लाक के तहत पोंडी तालाब का बड़ा जलाशय फटा और आसपास के गाँव को अपने साथ बहा ले गया.

तीन गांव हुए जलमग्न

दरसल 60 एकड़ में बना पोंडी जलाशय बारिश की वजह से लबालब भरा हुआ है, सोमवार को दिन भर पहाड़ी इलाकों में हुई बारिश के बाद तालाब का जल स्तर बढ़ गया और इस पानी को रोकने वाली वॉल प्रेशर को रोक नही पाई. सोमवार की शाम से ही तालाब से रिसाव शुरू हुआ और रात होते-होते उसने विकराल रूप ले लिया. पानी का बहाव इतना तेज था कि आसपास के तीन गाँव पोंडी, जेतगड़ और खांगला पूरी तरह से जलमग्न हो गए.

नहीं हुई कोई जनहानि

हालांकि पुलिस और प्रशासन की मुस्तैदी की वजह से कोई जनहानि नही हो पाई. देर शाम से ही इन गाँव के लोगों को प्रशासन ने बाहर निकाल लिया. लेकिन घरो में रखा अनाज और गृहस्थी का सामान लोग नही निकाल पाए. सुबह करीब चार बजे डेम टूटा और कई घरों को पानी अपने साथ बहा ले गया. बड़े पैमाने पर हुए नुकसान के साब मंगलवार की दोपहर जलमग्न गाँव के कुछ हिस्सों में पानी कम हुआ तो लोग अपने आशियानों की तरफ भागे लेकिन उन्हें अपने घरों में कुछ नही मिला.

Ad Image
Latest news
Related news