Thursday, September 19, 2024

MP politics: चुनावी साल में सीएम शिवराज का ऐलान- पंचायत से जुड़े जन प्रतिनिधियों का मानदेय 3 गुना बढ़ा

भोपाल. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री चुनावी साल में महिला, किसान से लेकर सरकारी कर्मचारियों तक, किसी भी वर्ग को छोड़ना नहीं चाहते हैं. मंगलवार को सरपंच, सचिव और रोजगार सहायकों के संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा दांव चला, जिसके तहत पंचायत कर्मियों के लिए बड़ी सौगात का ऐलान कर दिया. मुख्यमंत्री ने सरपंच से लेकर पंचायत सचिव तक के मानदेय में 3 गुना की बढ़ोत्तरी करने का ऐलान कर दिया है.

सीएम शिवराज ने किया संवाद

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरपंच, सचिव और रोजगार सहायकों से ऑनलाइन कनेक्ट होकर संवाद किया. इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि पंचायत से जुड़े जनप्रतिनिधियों के वेतन में बढ़ोतरी की जरूरत है. इसलिए मानदेय 3 गुना बढ़ा रहे हैं. विधानसभा चुनाव से पहले इसे बड़ा मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है, क्योंकि एमपी में ज्यादातर सीटें ग्रामीण क्षेत्रों से आती हैं. अब जनपद पंचायत, जिला पंचायत और ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधियों को 3 गुना अधिक मानदेय मिलेगा. इससे पंच, सरपंच, जनपद अध्यक्ष, जनपद उपाध्यक्ष, जिला पंचायत उपाध्यक्ष, जिला पंचायत अध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधि प्रभावित होंगे. बता दें कि पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह घोषणा कर चुके हैं कि कांग्रेस की सरकार आई तो पहले की तरह ग्राम पंचायत से लेकर जिला पंचायत के जनप्रतिनिधियों के अधिकार बढ़ाए जाएंगे. पंचायती राज को और मजबूत किया जाएगा. भाजपा सरकार के इस ऐलान को कांग्रेस का जवाब माना जा रहा है.

लाडली बहनों के लिए भी बड़ी घोषणा

संवाद कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज ने एक और बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि ‘जुलाई से लाडली बहना योजना में 2 नए मापदंड जोड़े जा रहे हैं, जिनमें 21 साल की बहनों और 5 एकड़ से कम जमीन व ट्रैक्‍टर वाले परिवार की बहनों को भी शामिल कर दिया गया है. बता दें कि इससे पहले सोमवार यानि 10 जुलाई को इंदौर में आयोजित लाडली बहना योजना कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने बहनों के बीच पहुंचकर उन्हें योजना की दूसरी किश्त 1000 हजार रूपए जारी की थी. इस दौरान सीएम शिवराज ने अपनी बहनों के सामने साष्टांग प्रणाम भी किया.

Ad Image
Latest news
Related news