Monday, September 16, 2024

MP News: श्रावण के पहले सोमवार पर महाकालेश्वर मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, प्रशासन ने किए विशेष प्रबंध

भोपाल. श्रावण के महीने में शिव भक्ति और आराधना का विशेष महत्व माना गया है. ऐसे में श्रावण के पहले सोमवार पर उज्जैन के महाकाल मंदिर में भक्तों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है. हजारों की तादाद में श्रद्धालु रात से ही महाकालेश्वर मंदिर पहुंचना शुरू हो गए हैं. सावन के पहले सोमवार को बाबा महाकाल की भस्मारती और अभिषेक किया गया. शाम को 4 बजे बाबा महाकाल की सवारी निकाली जाएगी, ऐसे में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं.

रात 12 बजे से लाइन लगनी शुरू

दरअसल महाकाल लोक के निर्माण के बाद यह पहला श्रावण है. ऐसे में बड़ी संख्या में श्रद्धालु महाकाल दर्शन करने पहुंच रहे हैं. बाबा महाकाल की पहली छवि देखने के लिए रात 12 बजे से ही भक्तों की कतार लगनी शुरू हो गई.

महाकाल का विधि-विधान से हुआ अभिषेक

बता दें कि सोमवार सुबह ढाई बजे महाकालेश्वर के गर्भगृह के पट खोले गए. पंडे-पुजारियों ने दूध, दही, पंचामृत, दृव्य पदार्थ, फलों के रस से महाकाल का अभिषेक किया. महानिर्वाणी अखाड़े के प्रतिनिधि ने विधि-विधान से महाकालेश्वर की भस्म आरती की. जिसके बाद महाकालेश्वर का आकर्षक श्रंगार किया गया. इस दौरान श्रद्धालु भोले की भक्ति में लीन हो गए और महाकाल के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा. पंडे-पुजारियों ने ढोल-नगाडों के साथ महाकाल की श्रंगार आरती की और फिर श्रद्धालुओं के दर्शन करने का सिलसिला शुरू हो गया.

श्रद्धालुओं के लिए विशेष प्रबंध

फिलहाल महाकाल के दर्शन के लिए भक्तों का जमावड़ा लगा हुआ है. देर रात से ही बाबा महाकाल के दर्शन के लिए लाइन लगनी शुरू हो गई थी. अब दिनभर देश भर से आए सैकड़ों श्रद्धालु महाकाल के दर्शन कर आशीर्वाद लेंगे. खास बात तो ये है कि इस बार सावन महीना 2 बार पड़ रहा है. जिस वजह से इस वर्ष हर वर्ष की भांति कई गुना ज्यादा संख्या में श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन करने आ सकते हैं. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर प्रशासन ने विशेष प्रबंध भी किए हैं.

Ad Image
Latest news
Related news