Thursday, September 19, 2024

MP News: मध्यप्रदेश में सरकारी तंत्र की लापरवाही, 40 लोगों को दस्तावेजों में घोषित किया मृत

भोपाल। मध्य प्रदेश के विदिशा जिले से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है. यहां के कुरवाई विधानसभा क्षेत्र के ग्राम खजुरिया जागीर में एक साथ 40 लोगों को सरकारी दस्तावेजों में मृतक घोषित कर दिया है. जबकि वे असल में जीवित हैं. 18 जून को ग्राम पंचायत की सरपंच वर्षा राजपूत को जब इसके बारे में पता लगा कि 40 लोगों को पहले ही मृत घोषित किया जा चुका है तो उन्होंने इसकी जांच पड़ताल शुरू कराई तो मालूम चला कि यह आंकड़ा 50 से भी ज्यादा हो चुका है.

जानकारी लगते ही मचा हड़कंप

जानकारी लगते ही क्षेत्र के लोगों में हड़कंप मच गया. जिसको लेकर सरपंच ने जनपद सीईओ और थानाप्रभारी को आवेदन के माध्यम से बताया कि मेरी ग्राम पंचायत खजुरिया जागीर के एसपीआर पोर्टल पर पिछले कुछ दिनों से किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा अनाधिकृत प्रवेश किया गया है और उसके डाटा से छेड़छाड़ की गई एवं कुछ जीवित सदस्यों को मृत दर्शाया गया है.

लोगों को आ रही ये परेशानियां

आपको बता दें कि इसमें अनेक लोग ऐसे हैं जिनके कॉलेज में एडमिशन नहीं हो पा रहे हैं और इसी तरह स्कूली बच्चों के समग्र पोर्टल आईडी में उनके नाम के आगे स्वर्गीय लिख दिया गया. गौरतलब है कि सिस्टम की भारी लापरवाही की कीमत उन ग्रामीण जनों को उठानी पड़ रही है जिन्हें पहले से ही यह बताया गया था कि तुम्हारे घर अब तुम्हारी ग्राम की सरकार है और तुम्हें सारी सरकारी योजनाओं का लाभ घर बैठे ही मिल जाएगा. लेकिन अब इन्हें कोई भी यह बताने वाला नहीं है कि यह जिंदा लोग आखिर स्वर्गीय कैसे हो गए. इसके कारण उनको सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है.

Ad Image
Latest news
Related news