Monday, September 16, 2024

MP Tourist News: मध्य प्रदेश में है मिनी गोवा ! आप भी लें इस अद्भुत दृश्य का आनंद

भोपाल। कहा जाता है कि भारत की इस पवित्र धरती में कई रहस्य दफ़न हैं. वहीं यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का तो क्या कहना। जी हाँ बात सिर्फ यही ख़त्म नहीं होती है. आज हम आपको मध्य प्रदेश की एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जिसका नजारा हूबहू गोवा की तरह दिखाई देता है… गोवा देश दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार है. गोवा का रेतीला बीच देखने के लिए दूर-दूर से लोग जाते हैं. सब कहते हैं कि गोवा जैसा नजारा कहीं नहीं दिखाई देता, लेकिन मध्य प्रदेश में एक ऐसा गांव है, जिसका नजारा हूबहू गोवा की तरह दिखाई देता है. नदी के किनारे बसे ‘मिनी गोवा’ गांव में लोग बीच की तरह मजा लेने के लिए जाते हैं.

कहां स्थित है यह जगह?

बता दें कि गोवा की तरह नजर आने वाला मध्य प्रदेश का ये गांव मंदसौर जिले में स्थित है. मंदसौर जिले में स्थित कंवला गांव चंबल नदी के तट पर स्थित है. यहां चंबल का किनारा इतना चौड़ा है कि उस पार नजर नहीं आता है. इस मिनी गोवा में 2 बड़ी चट्टानें हैं, जो नदी के बीच किसी आईलैंड की तरह दिखाई देती हैं. इस वजह से इसका नजारा समुद्र की तरह दिखाई देता है. बारिश के दिनों में यहां टूरिस्ट का जमावड़ा लगा रहता है.

यहां के सनसेट का लें आनंद

वहीं कंवला में सनसेट देखने का भी अलग ही मजा है. यह बहुत शांतिपूर्ण जगह है, जहां प्राकृतिक नजारों का दीदार कर सकते हैं. यहां दिन में कैंप लगाकर भी रुक सकते हैं. चंबल नदी के किनारे खूबसूरत लहरों को टकराते हुए देख सकते हैं. गांव की आबादी क्षेत्र से दूर है. चंबल के तट पर दो विशाल शिलाखंड स्थित हैं. इन शिलखंडो में एबाबिल पक्षी के मिट्टी से बने सुन्दर घरौंदे होने के कारण इन्हें गांव में ” चिड़ी वाला पत्थर “भी कहते हैं. बताया जाता है कि कंवला जून 2020 में चंबल के प्राकृतिक सौंदर्य, लहरों की अटखेलियों के दृश्य और एक नदी के तट की अद्भुत छटा लिए दुनिया के सामने आया. हालांकि ये कोई बड़े टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित नहीं हुआ है, इसलिए यहां पास में बाजार जैसी चीजें नहीं मिलेंगी. इसलिए आप अपने साथ खाना-पीना ले जाकर पिकनिक की तरह एंजॉय कर सकते हैं.

Ad Image
Latest news
Related news