Thursday, September 19, 2024

MP Weather: अब गुजरात और राजस्थान के बाद एमपी में भी दिख रहा ‘बिपरजॉय’ तूफान का असर

भोपाल। भारत के राज्यों में ‘बिपरजॉय’ तूफान लोगों को परेशान कर रहा है. बता दें कि गुजरात और राजस्थान में उपद्रव मचाने के बाद ‘बिपरजॉय’ तूफान ने मध्य प्रदेश में भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। मंगलवार को प्रदेश के 20 से भी अधिक जिलों में तेज बारिश हुई। इस चक्रवाती तूफान का सबसे अधिक असर राजस्थान से सटे हुए संभाग के जिलों में दिखाई दिया। ग्वालियर चंबल और भोपाल संभाग में सर्वाधिक बारिश दर्ज हुई। भोपाल, सीहोर, अशोकनगर, सागर, नीमच, मुरैना, जबलपुर, इंदौर, खंडवा, शिवपुरी, रतलाम, मंदसौर, उज्जैन, राजगढ़, विदिशा, भिंड, बुरहानपुर, अशोकनगर में भारी बारिश हुई है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा बुधवार को राजस्थान से सटे हुए जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। मंदसौर, राजगढ़, रतलाम, नीमच में भी आगामी 24 घंटे के दौरान भारी बारिश दर्ज की जा सकती है। जबलपुर, इंदौर, उज्जैन में भी आंधी चलने का अनुमान है। ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया और श्योपुर कला में भारी बारिश की संभावना हैं। वहीं रायसेन, विदिशा और भोपाल में भी तेज गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। ग्वालियर निवारी, गुना, शिवपुरी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। जबकि पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ जिलों में गरज चमक के साथ अल्पकालीन बारिश होने का अनुमान है। वहीं, नर्मदापुरम और भोपाल संभाग के जिलों में अल्पकालिक बारिश होने के आसार जताए गए हैं।

बारिश की वजह से तापमान में गिरावट

प्रदेश के कई जिलों में हो रही बारिश की वजह से अधिकतम तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। नरसिंहपुर जिले में 43 डिग्री सेल्सियस सर्वाधिक तापमान दर्ज हुआ है। सीधी में 42.6, उमरिया में 40.5, रीवा में 41.8, भोपाल में 38, ग्वालियर में 29.5, इंदौर में 34.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है। बारिश के कारण प्रदेश के अधिकांश शहरों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया है।

Ad Image
Latest news
Related news