Friday, September 20, 2024

MP News: सतना-उचेहरा रेलवे स्टेशन के बीच बड़ा हादसा होते-होते टला, जानिए पूरा घटनाक्रम

भोपाल। मध्य प्रदेश के सतना जिले में अज्ञात लोगों ने मुंबई-हावड़ा रेलखंड की पटरियों की 158 चाबियां निकाल ली थीं. यह घटना रविवार रात की है, जब महाकौशल एक्सप्रेस डाउनट्रैक से गुजरी तो ट्रेन से एक बोरी टकराई. लोको पायलट को बोरियों में चाबियां होने का आभास हुआ, जिसके बाद रेल प्रशासन को इसकी जानकारी दी गई. वहीं सूचना मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंचे आरपीएफ के अधिकारियों ने घटनास्थल के पास से 158 चाबियां बरामद की. रेलवे ने इस मामले में उचेहरा थाने में अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी है. तो चलिए अब आपको इस पूरे घटनाक्रम के बारे में बताते हैं.

जानिए पूरा मामला

मुंबई-हावड़ा रेलमार्ग पर सतना-उचेहरा रेलवे स्टेशन के बीच रविवार रात महाकौशल एक्सप्रेस के ड्राइवर की सतर्कता की वजह से एक बड़ा ट्रेन हादसा होते-होते टल गया. ड्राइवर ने सूझबूझ का परिचय देते हुए जबलपुर कंट्रोल को अलर्ट किया. मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने पाया कि रविवार रात 9.15 बजे जिस समय जबलपुर से निजामुद्दीन की ओर जाने वाली महाकौशल एक्सप्रेस पिपरीकला से कुंदहरी के बीच डाउनट्रैक से गुजरी. उस समय 37 कंक्रीट स्लीपर अनलॉक थे. मौके से 150 से अधिक चाबियां बरामद की गई. माना जा रहा है कि अज्ञात बदमाशों ने स्लीपर को लॉक करने के लिए लगाई गईं चाबियां निकाल ली थीं. मौके से दो साइकिल, हथौड़ा और पाना भी मिला है. महाकौशल के पीछे जबलपुर-रीवा इंटरसिटी और ताप्ती गंगा भी थी. आनन-फानन में ब्लॉक लिया गया. लगभग 40 मिनट के दौरान क्रंकीट स्लीपर को चाबियां लगाकर नए सिरे से लॉक किया गया. ट्रैक की फुल स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है. ट्रैक दुरुस्त हो जाने के बाद सुबह 11.15 बजे तक गाड़ियां 30 किलोमीटर प्रतिघंटा के कॉशन पर चलाई गई.

मौके पर पहुंचे थे आरपीएफ के जवान

घटना की जानकारी मिलने पर सोमवार को आरपीएफ के आईजी प्रदीप गुप्ता और कमांडेंट अरुण त्रिपाठी, एमपी पुलिस के एडीजीपी केपी वेंकटेश्वर राव और सतना एसपी आशुतोष गुप्ता घटनास्थल पर पहुंचे. कमांडेंट अरुण त्रिपाठी ने बताया कि अज्ञात आरोपियों को पकड़ने के लिए आरपीएफ के चार इंस्पेक्टर की टीम बनाई गई है. टीम में रेल पुलिस के दो दर्जन से भी ज्यादा जवान शामिल किए गए हैं. बता दें कि रेल पथ उचेहरा के वरिष्ठ खंड अभियंता वरुण शुक्ला की शिकायत पर उचेहरा थाने में रेलवे एक्ट 1989 की धारा 150 के तहत अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

Ad Image
Latest news
Related news