Thursday, September 19, 2024

MP News: बुधनी के दो पार्कों के नाम कार्तिकेय और कुणाल, जानिए सीएम शिवराज के इन दोनों बेटों के बारे में

भोपाल। 17 जून को मध्य प्रदेश के बुधनी में नेहरू पार्क का नाम सीएम शिवराज के बड़े बेटे के नाम पर रखे जाने पर सियासत गरमा गई है. इससे पहले शिवराज सरकार ने इसी विधानसभा क्षेत्र के एक और पार्क का नाम अपने छोटे बेटे कुणाल के नाम पर रखा था. इस पर कांग्रेस नेता ने सवाल करते हुए कहा कि “शिवराज सिंह बताएं कि उनके बेटे कार्तिकेय सिंह और कुनाल सिंह का समाज के लिए क्या योगदान रहा है. वो स्पष्ट तो करें कि देश की आजादी में अहम योगदान देने वाले पंडित जवाहर लाल नेहरू के सामने कार्तिकेय कहां खड़े हैं?” तो चलिए अब आपको उनके दोनों बेटों के बारे में बताते हैं.

कार्तिकेय सिंह चौहान

कार्तिकेय चौहान की बात की जाए तो वो शिवराज सिंह चौहान के बड़े बेटे हैं. वो अपने पिता के क्षेत्र बुधनी में काफी सक्रिय रहते हैं. कहा जाता है कि शिवराज की राजनीतिक विरासत को वो ही आगे संभालने वाले हैं. बता दें कि वो अपने पिता शिवराज सिंह चौहान की सरकार के लिए साल 2013 से ही चुनाव प्रचार कर रहे हैं. साल 2018 से ही ये कयास लगाए जा रहे हैं कि वो चुनाव लड़ने वाले हैं.

कार्तिकेय सिंह की शिक्षा

कार्तिकेय ने अमेरिका की पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से एलएमम में डिग्री हासिल की है. उन्होंने यहां से पोस्ट ग्रेजुएशन करने से पहले पुणे के सिंबॉयसिस इंस्टीट्यूट से एलएलबी की थी. बता दें कि कार्तिकेय पुणे कॉलेज में छात्र संघ के प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं.

कार्तिकेय सिंह राजनीति में रख सकते हैं कदम !

आपको बताते चलें कि मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं. जिस प्रकार से कार्तिकेय चौहान बुधनी में एक्टिव हैं, उससे उनके राजनीति में कदम रखने की अटकलें लग रही है. पिता शिवराज की चुनाव में व्यस्तता के बीच वो लगातार बुधनी में सार्वजनिक कार्यक्रमों में दिखाई देते हैं. वहीं उनकी क्रिकेट में भी खास रूचि है. वो हर साल सीहोर में अपने दादा के नाम पर क्रिकेट कार्यक्रम आयोजित करवाते हैं. वे फूलों का बिजनेस भी करते हैं. इसके अलावा वो एक डेयरी ब्रांड के मालिक भी हैं. उनके दूध के ब्रांड का नाम ‘सुधामृत’ है. लेकिन जिस तरह से वो राज्य की राजनीति में रुचि रखते हैं और अक्सर अपने बयानों की वजह से सुर्खियां बटोरते हैं उससे इस बात की संभावना बहुत अधिक है कि वो जल्द ही राजनीति में एक दमदार भूमिका निभा सकते हैं. युवा राजनेता कार्तिकेय ने साल 2018 में कोलारस में 20,000 लोगों की रैली को संबोधित किया था. तब उन्होंने अपने भाषण से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था.

कुणाल सिंह चौहान

वहीं शिवराज सिंह चौहान के छोटे बेटे कुणाल सिंह चौहान की बात की जाए तो उनकी राजनीति में उनकी दिलचस्पी दूर-दूर तक दिखाई नहीं देती है. वो मेसर्स सुंदर फूड्स एंड डेयरी के प्रबंध भागीदार है. बता दें कि राजनीति से परे उनका फोकस सुंदर फूड्स एंड डेयरी पर है. आज ये कंपनी दूध के साथ-साथ अब अन्य फूड प्रोडक्ट्स घी, पनीर, लस्सी, दही और पानी भी बेच रही है. कुणाल के प्रंबध भागीदार रहते हुए कंपनी लगातार तरक्की कर रही है.

Ad Image
Latest news
Related news