Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: प्रदेश के इन जिलों में ओलावृष्टि की संभावना, चार वेदर सिस्टम की वजह से बदल रहा मौसम

भोपाल। मध्य प्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश का दौर जारी है। रविवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अलग-अलग स्थानों में सक्रिय चार मौसम प्रणालियों की वजह से प्रदेश के मौसम का मिजाज बदला हुआ है। अरब सागर से आ रही नमी के चलते भी प्रदेश में बारिश हो रही है। रविवार को उमरिया में 9 और नोगांव में 7 मिलीमीटर बारिश दर्ज हई। जबकि शनिवार-रविवार के दरमियान सागर में 3.6, नर्मदापुरम में तीन, इंदौर में 2.5, मलाजखंड में 1.2, मंडला में 1, छिंदवाड़ा में 0.4, धार में 0.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई।

इन जिलों में ओलावृष्टि की संभावना

मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी देते हुए कहा कि सोमवार को भी प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। इन जिलों में बुरहानपुर, खरगोन, अलीराजपुर, बड़वानी, झाबुआ और धार जिले शामिल हैं। यहां पर 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में बताया कि नर्मदापुरम, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, शहडोल, संभाग के जिलों में कहीं-कहीं और छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, पन्ना, सागर, दमोह, छतरपुर जिलों में भी कहीं-कहीं अल्पकालिक गरज चमक की संभावना है। यहां बारिश होने का भी अनुमान है।

इन जिलों में इतना रहा तापमान

वही प्रमुख शहरों के तापमान की बात की जाए तो रविवार को प्रदेश का उमरिया जिला सबसे गर्म रहा। यहां पर सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। दमोह में 41.5, जबलपुर में 40.5, सतना में 40.2, सीधी में 41.4, भोपाल में 39.7, इंदौर में 35 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड हुआ है।

मौसम बदलने का कारण

वही मौसम बदलने को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश में इस समय अलग-अलग मौसम प्रणालियों का प्रभाव पड़ रहा है। उत्तराखंड पर मौजूद पश्चिमी विक्षोभ, राजस्थान में दक्षिणी पश्चिमी हवा का चक्रवात, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में बना चक्रवात और ईरान के आसपास बना पश्चिमी विक्षोभ मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित कर रहा है।

Ad Image
Latest news
Related news