Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: इस बार तय समय में मानसून दे सकता दस्तक, आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

भोपाल। शुक्रवार का दिन मध्य प्रदेश वासियों के लिए खुशखबरी लेकर आया है। मौसम विभाग ने ऐलान किया है कि इस साल प्रदेश में मानसून तय समय में दस्तक दे सकता है। 4 से 5 जून को यह केरल पहुंचेगा। इसके बाद 18 जून को खंडवा, खरगोन और बुरहानपुर जिले के रास्ते मध्यप्रदेश में दस्तक देने का अनुमान है।

इन जिलों में कितनी होगी बारिश?

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के 63 प्रतिशत हिस्से में बारिश सामान्य से कम हो सकती है। इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, रीवा और सागर संभाग के कुल 33 जिलों में सामान्य से 10 प्रतिशत या इससे कम बारिश हो सकती है। भोपाल, जबलपुर, नर्मदापुरम और शहडोल संभाग के 19 जिलों में सामान्य बारिश होने का अनुमान है। इन स्थानों में 96 से 104 प्रतिशत तक बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि कहीं भी सूखे जैसे हालात नहीं बनेंगे।

शुक्रवार को ऐसा रहा मौसम

शुक्रवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। बुरहानपुर में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। आंधी की वजह से यहां बीएसएनल का विशाल टावर धराशायी हो गया। शुक्रवार को सागर में 8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। वहीं, गुरुवार-शुक्रवार के दरमियान ग्वालियर में बूंदाबांदी हुई है।

इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि शनिवार को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। भोपाल, नर्मदापुरम, सागर, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में बारिश का अनुमान है।

नौपता रहा कमजोर

शुक्रवार को नौपता का नौवां दिन था। इस बार नौपता के सभी 9 दिन सूरज अपनी गर्मी का असर नहीं दिखा पाया। शुक्रवार को खंडवा और छतरपुर जिले का खजुराहो 41.5 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा। जबलपुर में 40, नरसिंहपुर में 41, राजधानी भोपाल में 39.9, ग्वालियर में 37.6, इंदौर में 33.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

Ad Image
Latest news
Related news