Sunday, September 22, 2024

MP Politics: पीएम मोदी ने प्रदेश को 9 साल के कार्यकाल में दी बड़ी सौगातें ! जानिए कब, कहां, क्या दिया

भोपाल। नरेन्द्र मोदी के पीएम बनने के 9 साल पूरे हो गए हैं. अपने नौ साल के कार्यकाल के दौरान पीएम मोदी ने प्रदेश को कई बड़ी सौगात दी है. जिसका लाभ जनता को सीधे मिला है. तो आइए जानते हैं कि पीएम मोदी ने प्रदेश को वो कौन-कौन सी बड़ी सौगात दी जो हिट बताई जा रही है.

महाकाल कॉरिडोर की सौगात

पीएम मोदी ने उज्जैन के महाकाल कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन 11 अक्टूबर 2022 को किया था. बता दें कि महाकाल कॉरिडोर का पूरा एरिया लगभग 900 मीटर है. महाकाल कॉरिडोर विश्वनाथ कॉरिडोर से चार गुना अधिक बड़ा है. महाकाल कॉरिडोर में शिव पुराण की कहानियों को दर्शाने वाले 50 से ज्यादा चित्रों की श्रृंखला बनाई गई है. इसमें मूर्तियों के रूप में भगवान शिव से जुड़ी अलग-अलग कहानियों को भी उकेरा गया है. कॉरिडोर की संरचनाओं को बनाने में बलुआ पत्थरों का उपयोग किया गया है. ये बलुआ पत्थर राजस्थान के बंसी पहाड़पुर से लाए गए हैं.

आदिवासी विकास योजना की सौगात

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य मंडला जिले से आदिवासी विकास योजना का शुभारंभ किया था. यह योजना आदिवासी समाज के लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए चलाई गई है. इस योजना के माध्यम से आदिवासी समाज के लोगों को आधुनिक व्यवसायों के लिए तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाता है. साथ ही आदिवासी समाज के युवाओं को व्यवसाय के लिए लोन भी दिया जाता है.

चीतल प्रोजेक्ट का तोहफा

पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में अपने जन्मदिन पर नामीबिया से चीता मंगाकर चीतल प्रोजेक्ट की शुरुआत की है. चीतल प्रोजक्ट से भारत की वन्यजीव विविधता को बढ़ावा मिलेगा. चीतों को कुछ दिन बाड़े में रखने के बाद एक-एक करके जंगल में छोड़ने का प्रयास सफल रहा. हालांकि हाल ही में लगातार एक के बाद एक करके 4 चीतों की मौत से वनकर्मी चिंतित हैं. जंगल में हर चीते की निगरानी के लिए जवानों की ड्यूटी लगाई गई है. साथ ही समय-समय पर उनके स्वास्थ्य का परीक्षण भी किया जाता है.

वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दी. बता दें पीएम मोदी ने देश की 11वीं और मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन को भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. बताया जा रहा है कि इससे प्रदेश के पर्यटन और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिल रहा है.

4 लाख लोगों का कराया गृह प्रवेश

इसके अलावा हाल ही में रीवा में आयोजित पंचायती राज सम्मेलन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए, जहां उन्होंने 2300 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट्स और 7,853 करोड़ रुपये की नल-जल योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4 लाख 11 हजार लोगों का वर्चुअल गृह प्रवेश कराया.

Ad Image
Latest news
Related news