Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: प्रदेश में चक्रवात के कारण हुई नमी, कई जिलों में बारिश से गिरा तापमान

भोपाल। मई के आखिर में पड़ने वाली भीषण गर्मी से प्रदेश के लोगों को इस बार राहत मिली हुई है. नौतपा से पहले प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हुई बारिश ने कई जिलों के तापमान को भी गिरा दिया है. दिन के साथ रात का तापमान भी मई महीने में अपने निचले स्तर पर आया है. मौसम विभाग ने इस महीने के आखिरी सप्ताह में भी ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना जताई है.

इन जिलों में रविवार को हुई बूंदाबांदी

प्रदेश के इंदौर और रायसेन में रविवार शाम को मौसम ने अचानक से पलटा खाया और देखते ही देखते तेज बारिश शुरू हो गई. उज्जैन, ग्वालियर, राजगढ़ और छतरपुर जिले में हल्की बूंदाबांदी हुई. इसके अलावा खजुराहो और नौगांव जैसे जिलों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया. इसके अलावा राजधानी भोपाल में तेज आंधी का दौर देखने को मिला. भोपाल से लगे सीहोर जिले में तेज बारिश ने झुलसाने वाली गर्मी से राहत दिलाई.

चक्रवात से प्रदेश में हुई नमी

मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में बने चक्रवात की वजह से प्रदेश में नमी बनी हुई है. इसका प्रभाव कई जिलों में देखने को मिल रहा है. मौसमी दशाओं में बदलाव के दौरान तापमान में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. राजधानी भोपाल समेत कई शहरों में दिन में धूप निकलने के बाद शाम तक मौसम सुहाना होने के साथ ही हल्की बारिश का दौर देखने को मिला. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार से पश्चिमी विक्षोभ का नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जिससे मौसम के शुष्क बने रहने के साथ ही नौतपा में हल्की बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

Ad Image
Latest news
Related news