Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: प्रदेश में बेमौसम बारिश से मिली निजात, भीषण गर्मी का दौर हुआ शुरू

भोपाल। मध्य प्रदेश वासियों को आखिरकार 15 दिनों बाद बेमौसम बारिश से छुटकारा मिल ही गया। मंगलवार को मध्य प्रदेश के सभी जिलों का मौसम शुष्क रहा। किसी भी जिले में बारिश नहीं हुई। वहीं, सोमवार-मंगलवार के दरमियान सिवनी, मंडला और सागर में हल्की बारिश दर्ज की गई है। सिवनी में सबसे अधिक 2.4, मंडला में 1.7 और सागर में 0.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। इसके साथ ही प्रदेश में भीषण गर्मी की दोबारा एंट्री हो गई है। राजधानी भोपाल में मंगलवार को लू ने लोगों को सताया।

आज मौसम रहेगा शुष्क

लगभग 15 दिनों बाद ऐसा हुआ है, जब मौसम विभाग ने किसी भी जिले में बारिश न होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार यानी आज प्रदेश के सभी जिलों का मौसम शुष्क रहेगा। कहीं भी किसी भी प्रकार की बारिश की गतिविधि दर्ज नहीं होगी।

तापमान में हुआ इजाफा

बारिश और आंधी के रुकते ही प्रदेश के अधिकतम तापमान में तेजी से इजाफा दर्ज हुआ है। मंगलवार को इसका असर साफ देखा गया है। एक दर्जन से अधिक जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। प्रदेश का अधिकतम तापमान खजुराहो में 42.4, रतलाम में 42.2 और टीकमगढ़ में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

प्रदेश का तापमान 3 डिग्री बढ़ने का अनुमान

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि आने वाले दिनों में प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। अगर यह अनुमान सही साबित होता है तो आने वाले दिनों में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है।

Ad Image
Latest news
Related news