Thursday, September 19, 2024

मध्य प्रदेश: कैबिनेट में शिवराज सरकार ने लिया बड़ा फैसला, किसानों का बकाया कर्ज होगा माफ

भोपाल। शिवराज कैबिनेट की बैठक में चुनाव को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया गया है। मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में किसानों को राहत देने का ऐलान किया गया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट ने डिफॉल्टर किसानों के ब्याज माफी की घोषणा की है। वहीं गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि 31 मार्च की 2023 की स्थिति में डिफॉल्टर किसान, जिनका दो लाख रुपये का कर्ज बकाया है, मध्य प्रदेश सरकार उन सभी के ब्याज को माफ कर देगी।

कितने किसानों को होगा लाभ

इससे प्रदेश के 11 लाख 19 हजार डिफॉल्टर किसानों को फायदा होगा। इन किसानों पर 2123 करोड़ की ब्याज की राशि बकाया है, जिसे सरकार माफ कर रही है। कैबिनेट ने अपने एक अन्य निर्णय में गेहूं खरीदी की तारीख 10 मई से बढ़ाकर 20 मई तक कर दी है। वहीं, 30 अप्रैल तक बेची जाने वाली फसल पर मिलने वाला 0 प्रतिशत ब्याज का लाभ अब 20 मई तक कर दिया गया है।

10 मई से ’मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान’ का दूसरा चरण

वहीं कैबिनेट बैठक शुरू होने से पहले सीएम शिवराज ने सभी मंत्रियों को बताया कि 10 मई से ’मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान’ का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। इसमें 67 तरह की सेवाएं चिह्नित की गई हैं। पहले चरण के लंबित प्रकरणों को निपटाया जाएगा। वहीं, सीएम हेल्पलाइन में लंबित समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

खरगोन हादसे पर सीएम ने जताया शोक

आपको बता दें कि कैबिनेट की बैठक से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी मंत्रियों को जानकारी देते हुए कहा कि खरगोन जिले में हुई भीषण बस दुर्घटना में हमारे 22 भाई.बहन इस दुनिया में नहीं रहे। सीएम शिवराज ने आगे कहा कि संकट की इस घड़ी में हम मृतक के परिजनों के साथ हैं।

Ad Image
Latest news
Related news